Move to Jagran APP

टिकटॉक को लेकर बाइटडांस और ऑरेकल में बढ़ी तकरार, मांगी 80 फीसद हिस्सेदारी

ये दोनों कंपनियां टिकटॉक ग्लोबल में क्रमश 12.5 फीसद और 7.5 फीसद हिस्सेदारी लेने पर राजी भी हुई थीं लेकिन सोमवार को बाइटडांस ने कहा कि नई कंपनी में उसकी हिस्सेदारी 80 फीसद होगी और टिकटॉक ग्लोबल उसकी सब्सिडियरी होगी।

By Manish PandeyEdited By: Published: Tue, 22 Sep 2020 07:46 AM (IST)Updated: Tue, 22 Sep 2020 07:46 AM (IST)
टिकटॉक को लेकर बाइटडांस और ऑरेकल में बढ़ी तकरार, मांगी 80 फीसद हिस्सेदारी
ट्रंप की सहमति से दोनों कंपनियों के बीच करार हुआ था।

न्यूयॉर्क, रायटर। वीडियो एप टिकटॉक के अधिग्रहण को लेकर चीनी कंपनी बाइटडांस और अमेरिका की ऑरेकल के बीच तकरार बढ़ गई है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सहमति से दोनों कंपनियों के बीच करार हुआ था। अमेरिका में टिकटॉक को प्रतिबंधों से बचाने के लिए बाइटडांस ने ऑरेकल ने टिकटॉक ग्लोबल नाम से नई कंपनी बनाई है, जिसके पास अमेरिका में इससे जुड़े सभी एप के अधिकार हैं। लेकिन सोमवार को बाइटडांस ने कहा कि नई कंपनी में उसकी हिस्सेदारी 80 फीसद होगी और टिकटॉक ग्लोबल उसकी सब्सिडियरी होगी।

loksabha election banner

ऑरेकल और वालमार्ट ने शनिवार को कहा था कि टिकटॉक ग्लोबल में अधिकतर हिस्सेदारी अमेरिका के लोगों के पास ही होगी। ये दोनों कंपनियां टिकटॉक ग्लोबल में क्रमश: 12.5 फीसद और 7.5 फीसद हिस्सेदारी लेने पर राजी भी हुई थीं। लेकिन अब बाइटडांस के दावे से सौदे पर संदेह के बादल मंडराने लगे हैं।

दरअसल, इस साल तीन नवंबर को अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव होने वाला है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप नहीं चाहते कि टिकटॉक पर पाबंदी लगाकर युवाओं को नाराज करें। इसलिए वह चाहते हैं कि किसी तरह यह एप अमेरिकी कंपनियों के पास आ जाए, ताकि उस पर पाबंदी नहीं लगानी पड़े।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.