वाशिंगटन, प्रेट्र। शोधकर्ताओं ने एक नया स्मार्ट स्पीकर विकसित किया है, जो व्हाइट नॉइस के माध्मम से बच्चों को सोने में मदद करता है साथ ही उनकी सांस और गतिविधि की निगरानी भी करता है। अमेरिका की वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार ब्रेथ जूनियर नामक स्मार्ट स्पीकर व्हाइट नॉइस बजाता है और यह देखता है कि व्हाइट नॉइस का असर किस तरह से हो रहा है। यह पता लगाने के लिए वह शिशु की छाती से सांस लेने की गति का पता लगाता है। शोधकर्ताओं ने एक अस्पताल की नवजात गहन इकाई में पांच नवजात बच्चों के साथ ब्रेथ जूनियर का परीक्षण किया। इस दौरान जब बच्चों की श्वसन दर का पता लगाया गया तो पाया गया कि यह दर एक आदर्श पैमाने के बिल्कुल करीब थी।

व्हाइट नॉइस के माध्यम से सुखद नींद 

वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के एसोसिएट प्रोफेसर जैकब सनसाइन ने बताया कि नए माता-पिता के सामने सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक यह सुनिश्चित करना है कि उनके बच्चे पर्याप्त नींद लें। वे सोते हुए भी अपने बच्चे की निगरानी करना चाहते हैं। इन सब को ध्यान में रखते हुए एक ऐसी प्रणाली विकसित करने की कोशिश की गई जो शिशु की स्वसन दर की निगरानी करती है और व्हाइट नॉइस के माध्यम से उनको सुखद नींद भी दिलाती है। इस प्रणाली को एक स्मार्ट स्पीकर में समाहित किया गया है। शोधकर्ताओं ने बताया कि ब्रेथ जूनियर के माध्यम से शिशुओं में असामान्य सांस के पैटर्न का पता लगाया जा सकता है, जैसे कि एप्निया के दौरान शिुशुओं की श्वसन दर असामान्य रहती है। जो शिशु जल्दी पैदा होते हैं उनके मस्तिष्क में स्वसन केंद्र नहीं विकसित हो पाते हैं।

क्‍या होता है व्हाइट नॉइस

आपको याद होगा कि ब्लैक एंड व्हाइट टीवी के जमाने में जब एंटीना हिलने से या चैनल बदलने के दौरान स्क्रीन पर काले-सफेद मच्छर जैसे दिखने लगते थे और तेज सरसराहट की आवाज होती थी। इसे ही व्हाइट नॉइस कहा जाता है। दरअसल व्हाइट नॉइस विभिन्न ध्वनि आवृत्तियों का संयोजन होता है। यह एक आरामदायक ध्वनि होती है। यह अन्य उन आवाजों को दबा देता है जिससे सोता हुआ बच्चा जाग सकता है।

Posted By: Sanjay Pokhriyal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप