Move to Jagran APP

बिल गेट्स बोले, कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन की एक से अधिक खुराक की होगी जरूरत

बिल गेट्स (Bill Gates) ने कहा है कि लोगों को कोरोना से खुद को बचाने के लिए कोविड-19 वैक्सीन की कई खुराक लेनी पड़ सकती है। पढ़ें पूरा बयान...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Thu, 23 Jul 2020 04:04 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jul 2020 02:17 AM (IST)
बिल गेट्स बोले, कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन की एक से अधिक खुराक की होगी जरूरत
बिल गेट्स बोले, कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन की एक से अधिक खुराक की होगी जरूरत

सैन फ्रांसिस्को, आइएएनएस। दुनिया में अभी आम लोगों के लिए कोरोना वैक्‍सीन (Covid-19 Vaccine) आई नहीं है लेकिन इसको लेकर विशेषज्ञों और दिग्‍गज हस्तियों के बयान सामने आने लगे हैं। इसी कड़ी में बिल गेट्स (Bill Gates) ने कहा है कि लोगों को कोरोना से खुद को बचाने के लिए कोविड-19 वैक्सीन की कई खुराक लेनी पड़ सकती है। माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक ने बुधवार को कहा कि मौजूदा वक्त कोई भी वैक्सीन ऐसी नहीं लग रही है जो एक ही खुराक में कारगर साबित हो सके।

loksabha election banner

समाचार एजेंसी आइएएनएस के मुताबिक, मौजूदा वक्‍त में कोविड-19 की 150 से अधिक वैक्‍सीन (Coronavius Vaccine) विकास के विभिन्न चरणों में हैं। इनमें से कुछ अब नैदानिक परीक्षण के अगले चरण की ओर अग्रसर हो रही हैं। बिल एवं मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन (Bill and Melinda Gates Foundation) ने कोविड-19 की काट (Covid-19 vaccines) खोजने के लिए वैश्विक प्रयास में तीस करोड़ डॉलर की आर्थिक मदद दी है। एक ब्लॉग पोस्ट में गेट्स ने पहले कहा था कि महामारी का मुकाबला करने के लिए एक सुरक्षित और प्रभावी टीके को विकसित करने की तत्काल जरूरत है।

बिल गेट्स (Bill Gates) ने कहा है कि हमें अरबों की संख्या में खुराक बनाने की जरूरत है ताकि इन्हें दुनिया के हर हिस्से में पहुंचाया जा सके। हमें ऐसा जल्द से जल्द करने की जरूरत है। उन्‍होंने कहा कि दुनिया को वैक्सीन की कम से कम सात अरब खुराक बनाने और उसे बांटने की जरूरेत होगी लेकिन कोरोना को हराने के लिए कई डोज दिए जाने की स्थिति में 14 अरब खुराक की जरूरत पड़ेगी। 

इस बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के आपातकालीन कार्यक्रम के अध्यक्ष माइक रेयान ने कहा कि शोधकर्ता वैक्सीन बनाने में अच्छी प्रगति कर रहे हैं। लेकिन, इसका पहला इस्तेमाल 2021 की शुरआत से पहले होने की उम्मीद नहीं है। रेयान ने कहा कि डब्ल्यूएचओ वैक्सीन का न्याय संगत वितरण सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहा है। लेकिन, इस बीच वायरस का प्रसार रोकना जरूरी है।

दूसरी तरफ, चीन की साइनोफार्म कंपनी ने कहा है कि उसकी वैक्सीन इस साल के अंत तक इस्तेमाल के लिए तैयार हो जाएगी। कंपनी के चेयरमैन लियू जिंगझेन ने सरकारी प्रसारणकर्ता सीसीटीवी को कहा कि कंपनी को वैक्सीन का मानव परीक्षण तीन माह में हो जाने की उम्मीद है। साइनोफार्म के टीके का परीक्षण तीसरे दौर में है और इस दौरान 15,000 लोगों पर इसकी जांच की जा रही है। वैक्सीन के दो प्रारूपों का संयुक्त अरब अमीरात में परीक्षण किया जा रहा है। चीन की एक और कंपनी साइनोवाक बायोटेक के टीके का ब्राजील में मानव परीक्षण किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.