Move to Jagran APP

Russia-Ukraine Tension: किसी भी दिन रूस दे सकता है हमले का आदेश, युद्ध होने की सूरत में यूक्रेन के हाथों से निकल सकता है ये इलाका- अमेरिका

अमेरिका के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने आशंका जताई है कि यूक्रेन पर हमले के लिए रूस की करीब 70 फीसद फौज तैयार हो चुकी है। अब रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन किसी भी समय हमले का आदेश दे सकते हैं।

By Kamal VermaEdited By: Published: Mon, 07 Feb 2022 01:39 PM (IST)Updated: Mon, 07 Feb 2022 07:20 PM (IST)
Russia-Ukraine Tension: किसी भी दिन रूस दे सकता है हमले का आदेश, युद्ध होने की सूरत में यूक्रेन के हाथों से निकल सकता है ये इलाका- अमेरिका
अमेरिका ने जताई आशंका- ये इलाका हो सकता है अलग

वाशिंगटन (रायटर्स)। रूस और यूक्रेन के बीच का तनाव किसी भी समय युद्ध का रूप ले सकता है। अमेरिका ने इस बात की आशंका जताई है कि रूस यूक्रेन पर हमले के लिए किसी भी समय आदेश दे सकता है। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सलीवन का कहना है कि राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन कुछ दिनों में अपनी सेनाओं को यूक्रेन पर आक्रमण करने के लिए आदेश दे देंगे। उनका मानना है कि रूस के हमले के बाद यूक्रेन के डोनबास इलाके के छीने जाने का खतरा है। यहां पर वर्ष 2014 में अलगाववादियों ने विद्रोह किया था। उन्‍होंने इस बात की भी उम्‍मीद जताई है कि वो इस टकराव को टालने के लिए यूरोपीय सहयोगियों के साथ लगातार कूटनीतिक कोशिशें जारी रखेंगे।

loksabha election banner

सलिवान ने फॉक्स न्यूज संडे प्रोग्राम के तहत रूस यूक्रेन तनाव पर अपने विचार रखते हुए कहा कि रूस को यूक्रेन पर हमला करने का आदेश देने में कुछ दिनों से कुछ सप्‍ताह का समय लग सकता है। वहीं रूस के पास इस युद्ध को टालने का भी विकल्‍प मौजूद है। वो इसको टालने के लिए कूटनीतिक रास्‍ता तलाश सकता है। इससे पहले अमेरिका ने कहा था कि यूक्रेन पर हमला करने जितनी फौज रूस को चाहिए उसकी करीब 70 फीसद तक तैयार हो चुकी है। अमेरिका के मुताबिक रूस के करीब एक लाख सैनिक पहले से ही यूक्रेन से लगती उसकी सीमा पर तैनात हैं। इनके पास में भारी हथियार हैं, जो ये बताता है कि रूस यूक्रेन पर जबरदस्‍त हमला करने की मंशा रखता है। इसी योजना के तहत उसने सीमा पर ये जमावड़ा किया है।

हालांकि रूस की तरफ से अमेरिका की आशंका को पूरी तरह से दरकिनार कर कहा गया है कि उसकी ऐसी कोई मंशा नहीं है। वहीं रूस का ये भी कहना है कि यूक्रेन नाटो संगठन के साथ जाने की गलती न करे। बता दें कि इस संगठन में यूरोप और अमेरिका समेत कुल 30 सदस्य हैं। रूस का कहना है कि नाटो रूस की सीमा के पास पश्चिमी हथियार तैनात नहीं करेगा। रूस और यूक्रेन के बीच बने तनाव के मद्देनजर राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से भी फोन पर बात की है। मैक्रों सोमवार से ही रूस के दौरे पर हैं।

ये भी पढ़ें:-

रूस-यूक्रेन तनाव पर अन्‍य खबर और एक्‍सपर्ट की राय पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

जानें क्‍यों यूक्रेन की कमजोरी बना है उसका डोनबास इलाका, एक्‍सपर्ट की राय में जानें- क्‍या टल सकता है युद्ध 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.