वाशिंगटन, एजेंसी। भारत के वायु प्रदूषण पर अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की टिप्‍पणी पर सियासत शुरू हो गई है। बता दें कि वायु प्रदूषण को लेकर राष्‍ट्रपति ट्रंप ने भारत को एक गंदा देश कहा। उन्‍होंने कहा कि 'चीन को देखो, यह कितना गंदा है। रूस को देखो। भारत को देखो। हवा गंदी है।' यह बात ट्रंप ने गुरुवार को टेनेसी के नैशविले में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्‍मीदवार जो बिडेन के साथ अंतिम राष्ट्रपति पद की बहस के दौरान कही। ट्रंप के इस बयान पर बिडेन ने उनको आड़े हाथों लिया है। ट्रंप के इस यह बयान पर बिडेन ने ट्रंप की खिंचाई की है। उन्‍होंने कहा कि हम अपने दोस्‍त भारत को गंदा कैसे कह सकते हैं।  उन्‍होंने आगे कहा कि अगर मैं राष्‍ट्रपति का चुनाव जीतता हूं तो मैं अपने स्‍टैंड पर कायम रहुंगा। मैं भारत के साथ संबंधों का निर्वाह करूंगा। 

आतंकवाद, क्षेत्रीय स्थिरता और विकास में भारत के संग अमेरिका

बिडेन ने कहा कि आतंकवाद, क्षेत्रीय स्थिरता और विकास के मुद्दे पर अमेरिका पूरी तरह से भारत के साथ खड़ा होगा। उन्‍होंने कहा कि अमेरिका और भारत आतंकवाद के सभी रूपों की भर्त्‍सना करता है। आतंकवाद के मुद्दे पर अमेरिका, भारत के साथ मजबूती के साथ खड़ा है। क्षेत्रीय शांति और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए दोनों देश मिलकर काम करेंगे। बिडेन ने कहा कि हम संयुक्‍त भारत में बाजार खोलेंगे। बिडेन ने कहा कि कमला हैरिस और मैं भारत और अमेरिका के रिश्‍तों को बेहद महत्‍व देते हैं। दोनों देशों के बीच साझेदारी को खास महत्‍व देते हैं। उन्‍होंने कहा क्षेत्रीय शांति और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए दोनों देशों मिलकर काम करेंगे, जहां न तो चीन और न ही किसी अन्य देश को खतरा है।

रिपब्लिकन पार्टी ने भारत के साथ अच्‍छे संबंधों का जिक्र किया  

उधर, रिपब्लिकन पार्टी की ओर से कहा गया है कि ट्रंप ने भारतीय अमेरिकी समुदाय और भारतीय नेतृत्‍व का सम्‍मान किया है। उन्‍होंने कहा कि इस तरह का सम्‍मान पूर्व में किसी राष्‍ट्रपति ने नहीं किया है। यह भी कहा गया है कि राष्‍ट्रपति ट्रंप ने विश्‍व मंच पर भारत के कद को ऊंचा किया है। उनके कार्यकाल में भारत-अमेरिका के संबंध मधुर हुए हैं। राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबंध प्रगाढ़ हुए हैं। उन्‍होंने कहा कि वर्ष 2019 में जब दुनिया कश्‍मीर मुद्दे पर मोदी के खिलाफ थी। उस वक्‍त ट्रंप ने मोदी का साथ निभाया। उन्‍होंने कहा मुश्किल वक्‍त में राष्‍ट्रपति ट्रंप ने भारत के साथ खड़े होने की हिम्‍मत दिखाई।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस