Move to Jagran APP

कोरोना महामारी के कारण मंद पड़ा अमेरिका में चुनावी प्रचार, सार्वजनिक मंच साझा करने से कतरा रहे हैं प्रत्‍याशी T

उप राष्‍ट्रपति पद की डेमोक्रेटिक उम्‍मीदवार कमला हैरिस ने 11 अगस्‍त के बाद कोई रैली नहीं किया है। राष्‍ट्रपति पद के डेमोक्रेटिक उम्‍मीदवार जो बिडेन ने 22 दिनों से किसी सार्वजनिक भाषण में हिस्‍सा नहीं लिया है। ट्रंप ने विभन्‍न राज्‍यों में 24 राजनीतिक यात्राएं की हैं।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Fri, 25 Sep 2020 02:58 PM (IST)Updated: Fri, 25 Sep 2020 02:58 PM (IST)
कोरोना महामारी के कारण मंद पड़ा अमेरिका में चुनावी प्रचार, सार्वजनिक मंच साझा करने से कतरा रहे हैं प्रत्‍याशी   T
डेमोक्रेटिक प्रत्‍याशी जो बिडेन और राष्‍ट्रपित डोनाल्‍ड ट्रंप (फाइल फोटो) । स्रोत- दैनिक जागरण

विलमिंगटन, एजेंसी। अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव प्रचार का अंतिम चरण शुरू हो चुका है, लेकिन कोरोना महामारी के कारण यहां प्रचार की गति मंद पड़ गई है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है अमेरिका में दोनों प्रमुख राजनीतिक दलों के उम्‍मीदवारों ने बहुत कम चुनावी रैलियां की हैं। उम्‍मीदवारों ने बहुत सीमित चुनावी दौरा किया है। हालांकि, राष्‍ट्रपति ट्रंप ने अपने प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन के मुका‍बले अधिक चुनावी सभाओं में शामिल हुए हैं। ट्रंप ने बिडेन के मुकाबले अधिक राज्‍यों का दौरा किया है।

loksabha election banner

चुनावी यात्रा के मामले में ट्रपं ने बिडेन को पछाड़ा 

अगर तुलनात्‍मक रूप से देखा जाए तो उप राष्‍ट्रपति पद की डेमोक्रेटिक उम्‍मीदवार कमला हैरिस ने 11 अगस्‍त के बाद कोई रैली नहीं किया है। राष्‍ट्रपति पद के डेमोक्रेटिक उम्‍मीदवार जो बिडेन ने 22 दिनों से किसी सार्वजनिक भाषण में हिस्‍सा नहीं लिया है। इस अवधि के दौरान बिडेन ने डेलावेयर के बाहर 12 दौरे ही किए, जिसमें शुक्रवार को वाशिंगटन की एक यात्रा भी शामिल है, जो दिवंगत न्यायमूर्ति रूथ बेडर जिंसबर्ग को सम्मान देने के लिए शुक्रवार को निर्धारित थी। अमेरिका में ज्‍यादातर चुनावी अभियान वर्चुअल ही रही है। इस अवधि के दौरान रिपब्लिकन पार्टी के उम्‍मीदवार डोनाल्‍ड ट्रंप ने विभन्‍न राज्‍यों में 24 राजनीतिक यात्राएं की हैं। इस यात्रा में उनकी न्‍यूयॉर्क की व्‍यक्तिगत यात्रा को शामिल नहीं गया है।

डेमोक्रेट्स का आरोप, ट्रंप ने किया सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य निर्देशों की अवहेलना 

हालांकि, डेमोक्रेटिक पार्टी का माना है कि ब‍िडेन ने कोरोना प्रसार को रोकने के लिए जानबूझकर प्रचार अभियान को सीमित रखा। उनके समर्थकों को कहना है कि कोरोना महामारी के दौरान बिडेन ने सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य दिशा निर्देशों का पालन किया है। बिडेन ने उनका सम्‍मान किया है। इसके विपरित रिपब्लिकन उम्‍मीदवार ट्रंप ने सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य दिशा निर्देशों की अवहेलना की है। ट्रंप ने बड़े पैमाने पर अभियान रैलियों का आयोजन किया है। डेमोक्रेट्स का यहां तक कहना है कि स्‍थानीय अधिकारियों के विरोध के बावजूद ट्रंप ने सार्वजनिक रैली में हिस्‍सा लिया।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.