वाशिंगटन, एएनआइ। अमेरिका अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर हमेशा से काफी गंभीर रहा है। इसी कड़ी में

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम के साथ एक बैठक की है। इस बैठक में उनके साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन भी शामिल थे। बैठक के एक दिन बाद रुसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से जिनेवा में मुलाकात की। इस बात की जानकारी व्हाइट हाउस प्रेस पूल द्वारा दी गई है।

क्या कहा गया व्हाइट हाउस द्वारा

राष्ट्रपति जो बाइडन की बैठक को लेकर व्हाइट हाउस द्वारा बताया गया, 'आज राष्ट्रपति बाइडन ने व्यक्तिगत रूप से अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम के साथ मुलाकात की और वस्तुतः कैंप डेविड में यूक्रेन के प्रति जारी रूसी आक्रामक कार्रवाइयों पर चर्चा की। राष्ट्रपति बाइडन को यूक्रेन की सीमाओं पर रूसी सैन्य अभियानों की वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी दी गई और हमारे दोनों चल रहे प्रयासों पर चर्चा हुई।' व्हाइट हाउस ने शनिवार को दी गई जानकारी में कहा, 'कूटनीति के साथ स्थिति को बेहतर करने के लिए और यूक्रेन को सुरक्षा सहायता की चल रही डिलीवरी सहित हमारे सहयोगियों और भागीदारों के साथ मिलकर किए जा रहे निवारक उपायों पर चर्चा की गई।'

बैठक में शामिल हुए सभी वरिष्ठ अधिकारी

व्हाइट हाउस द्वारा जारी किए गए प्रेस रिलीज के अनुसार, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन और काउंसलर स्टीव रिचेट्टी कैंप डेविड में व्यक्तिगत रूप से राष्ट्रपति बाइडन की बैठक में शामिल हुए, जबकि अन्य राष्ट्रीय सुरक्षा अधिकारी वीडियो के जरिए इस बैठक का हिस्सा बने।

व्हाइट हाउस ने बताया, 'राष्ट्रपति बाइडन ने फिर से पुष्टि की कि यदि रूस यूक्रेन पर और आक्रमण करता है, तो संयुक्त राज्य अमेरिका अपने सहयोगियों और भागीदारों के साथ रूस पर तीव्र और गंभीर प्रहार कर सकता है'

सुरक्षा गारंटी पर लिखित प्रस्ताव

जिनेवा में, शुक्रवार को लावरोव और ब्लिंकन ने अमेरिकी सचिव से मुलाकात की और अगले सप्ताह सुरक्षा गारंटी पर मास्को के प्रस्तावों पर लिखित प्रतिक्रिया देने का वादा किया है। 

Edited By: Ashisha Rajput