वाशिंगटन, पीटीआइ। डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से जो बिडेन के पक्ष में समर्थन जुटाने के लिए नया कैंपेन शुरू किया गया है। 'हिंदू अमेरिकन फॉर बिडेन' के तहत भारतीय मूल के अमेरिकी मतदाताओं को डेमोक्रेट उम्मीदवार को वोट देने के लिए मनाया जाएगा। अमेरिका के इलिनोइस से भारतीय मूल के सांसद राजा कृष्णमूर्ति इस अभियान की शुरुआत गुरुवार को करेंगे। इससे पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की टीम ने भी 14 अगस्त को 'हिंदू वाइसेज फॉर ट्रंप' कैंपेन की शुरुआत की थी।

डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर हो सकता है झुकाव

अमेरिका में तीन नवंबर को वोट डाले जाने हैं। भारतीय मूल की सीनेटर कमला हैरिस डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हैं, ऐसे में माना जा रहा है कि भारतीय मूल के वोटरों का झुकाव डेमोक्रेट्स की ओर हो सकता है। शायद ऐसा पहली बार हो रहा है जब दोनों पार्टियां खुलकर इस तरह हिंदू वोटरों का साथ मांग रही हैं। अमेरिका में हिंदू वोटरों की आबादी एक फीसद के आसपास है। पूर्व में मुस्लिम और यहूदी वोटों के धुव्रीकरण के लिए दोनों पार्टियां इस तरह का प्रयास करती रही हैं।

बिडेन ने जैन समुदाय को पर्यूषण पर्व की बधाई दी

डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार और पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन ने पर्यूषण और दशलक्षण उत्सव के समापन दिवस पर जैन समुदाय को बधाई दी है। बिडेन ने मंगलवार को एक ट्वीट में कहा, 'कामना है कि हम सबको हमारे जीवन में शांति एवं संतोष मिले। मिच्छामी दुक्कड़म और क्षमावाणी।' पर्यूषण पर्व के दौरान हर साल जैन श्रद्धालु आठ से 10 दिन तक उपवास और ध्यान करते हैं।

बिडेन के संदेश का स्वागत

अमेरिका में 1,50,000 से ज्यादा जैन रहते हैं, जो भारत के बाहर समुदाय की सबसे अधिक आबादी है। जैन आचार्य एवं अहिंसा विश्व भारती आचार्य के संस्थापक लोकेश मुनि ने बिडेन के संदेश का स्वागत किया। जैन आचार्य ने ट्वीट किया, 'इस पावन अवसर पर आपकी शुभकामनाओं के लिए शुक्रिया श्रीमान बिडेन। हमें अपनी गलतियों का एहसास करने और क्षमा मांगने के लिए साहसिक बनना चाहिए तथा क्षमा करने के लिए उदार होना चाहिए।'

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस