Move to Jagran APP

बाइडन ने जलवायु परिवर्तन पर काम करने वाले प्रमुख नामों की घोषणा की

पाकिस्तानी मूल अली जैदी को राष्ट्रीय जलवायु उप सलाहकार नियुक्त किया। बाइडन ने एक बयान में कहा कि यह टीम पहले दिन से जलवायु परिवर्तन के मुद्दों से निपटना शुरू करेगी और इसके कदम विज्ञान और बराबरी पर आधारित होंगे।

By Nitin AroraEdited By: Published: Sat, 19 Dec 2020 08:39 AM (IST)Updated: Sat, 19 Dec 2020 08:39 AM (IST)
बाइडन ने जलवायु परिवर्तन पर काम करने वाले प्रमुख नामों की घोषणा की
बाइडन ने जलवायु परिवर्तन पर काम करने वाले प्रमुख नामों की घोषणा की

वाशिंगटन, प्रेट्र। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने जलवायु परिवर्तन पर और ऊर्जा क्षेत्र के लिए अपनी टीम की घोषणा कर दी है। वहीं उनकी टीम ने कहा है कि वे सत्ता संभालने के पहले दिन से ही जलवायु परिवर्तन के मुद्दों से निपटने में दुनिया का नेतृत्व करने के लिए तैयार हैं।

loksabha election banner

उन्होंने सांसद डेब हालांड को आंतरिक मामलों का मंत्री, जेनिफर ग्रानहोल्म को ऊर्जा मंत्री, माइकल रेगन को पर्यावरण सुरक्षा एजेंसी का प्रशासक और बरेंडा मैलोरी को पर्यावरण गुणवत्ता से संबंधित परिषद का अध्यक्ष नामित किया है। बाइडन ने गुरुवार को जीना मैकार्थी को राष्ट्रीय जलवायु सलाहकार और अली जैदी को राष्ट्रीय जलवायु उप सलाहकार नियुक्त करने की घोषणा की है। बाइडन प्रशासन में जैदी सबसे बड़ा पद हासिल करने वाले पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी अधिकारी हैं।

बाइडन ने एक बयान में कहा कि यह टीम पहले दिन से जलवायु परिवर्तन के मुद्दों से निपटना शुरू करेगी और इसके कदम विज्ञान और बराबरी पर आधारित होंगे। बाइडन ने स्वच्छ ऊर्जा क्षेत्र के भविष्य की मांगों पर भी काम करने की बात कही, जिससे समुदाय के प्रत्येक व्यक्ति को लाभ मिलेगा। बाइडन 20 जनवरी को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे। उन्होंने कहा है कि वे राष्ट्रपति बनने के पहले दिन ही पेरिस जलवायु परिवर्तन समझौते में शामिल होंगे।

लॉस एंजिलिस के मेयर ने महामारी से निपटने को दी प्राथमिकता

लॉस एंजिलिस के मेयर एरिक गार्सेटी ने गुरुवार को कहा कि उन्होंने संक्रमण से जूझ रहे शहर पर ध्यान केंद्रित करने के चलते बाइडन प्रशासन के साथ काम करने के प्रस्ताव को ठुकरा दिया। बता दें कि गार्सेटी एक डेमोक्रेट हैं और उन्हें संभावित परिवहन मंत्री के तौर पर देखा जा रहा था। लाइव स्ट्रीमिंग के जरिये संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए मेयर ने कहा, 'मेरे पास सरकार के साथ काम करने का प्रस्ताव आया था, लेकिन महामारी से निपटने के लिए मेरा यहां रहना जरूरी है।' हालांकि उन्होंने उस सवाल का जवाब देने से इन्कार कर दिया कि अगर बाइडन उन्हें कैबिनेट में किसी विशेष पद का प्रस्ताव देते हैं तो क्या वे स्वीकार करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.