मोंटक्लेयर, एपी। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रबल उम्मीदवार जो बिडेन (Joe Biden) और रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने इंडियाना के प्राइमारी चुनावों में जीत हासिल कर ली है। इंडियाना में बिडेन के प्रतिद्वंद्वी पहले ही इस रेस से निकल गए थे और इसलिए यहां से इनकी जीत पक्की थी। इंडियाना में मंगलवार को प्राइमरी चुनाव हुए थे। इससे पहले बिडेन को हवाई में भी शनिवार को हुए पार्टी के प्राइमरी चुनाव में जीत हासिल हुई थी।

यहां उन्होंने सीनेटर बर्नी सैंडर्स को करारी शिकस्त दी। बिडेन को 63 फीसद और सैंडर्स को 37 फीसद वोट मिले थे। नॉवेल कोरोना वायरस के कारण दुनिया भर में फैले महामारी ने प्राइमरी चुनावों की तारीख करीब एक महीना आगे बढ़ाने पर मजबूर कर दिया। कोलंबिया के जिले और नौ राज्यों से मतदाताओं ने मतदान किया। वोट करने वाले राज्यों में इदाहो (Idaho), इंडियाना (Indiana), आइओवा (Iowa), मैरीलैंड (Maryland),  मोंटाना (Montana),  न्यू मेक्सिको (New Mexico), पेनिनसिल्वानिया (Pennsylvania), रोड आइलैंड (Rhode Island) और साउथ डकोटा  (South Dakota) शामिल थे। 

इंडियाना से जीत के साथ ही पूर्व उपराष्ट्रपति 1,911 प्रतिनिधियों का आंकड़ा छूने के करीब पहुंच चुके हैं जो डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद का नामांकन हासिल करने के लिए आवश्यक है। बिडेन ने सात राज्यों में प्राइमरी चुनाव में जीत दर्ज की। उन्हें मंगलवार को हुए चुनाव में सबसे अधिक प्रतिनिधि पेनिनसिल्वानिया से मिले। वह मैरीलैंड, इंडियाना, रोड आइलैंड , न्यू मैक्सिको, मोंटाना और दक्षिण डकोटा से चुनाव जीते।

इससे पहले हवाई में जीत हासिल करने वाले बिडेन के पास अब कुल 1,566 प्रतिनिधि और उन्हें राष्ट्रपति पद के चुनाव में पार्टी उम्मीदवार बनने के लिए 1,991 प्रतिनिधियों की आवश्यकता है। हवाई में हुए प्राइमरी चुनाव में कुल 35,044 मतदाताओं ने वोट डाले। कोरोना वायरस के कारण सभी मत मेल के जरिए ही डाले गए। हवाई में पहले चार अप्रैल को पार्टी के प्राइमरी चुनाव होने थे। सैंडर्स पहले ही अपनी दावेदारी छोड़ चुके हैं। ऐसे में इस बात की प्रबल संभावना है कि राष्ट्रपति पद के चुनाव में बिडेन ही चुनौती देंगे।

वोटर्स कोरोना वायरस के कारण गंभीर हैं ही साथ ही देश में जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद कर्फ्यू के हालात हैं।  कोरोना वायरस के कारण वोटिंग के लिए काफी कम लोग बाहर निकले कई वोटर्स ने मेल के जरिए ही वोटिंग की। 

Posted By: Monika Minal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस