Move to Jagran APP

US Presidential Election 2020: अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव में लगा है अब तक का सबसे बड़ा सट्टा, जानें क्‍या है भाव

अमेरिका के राष्‍ट्रपति चुनाव में अब तक सबसे बड़ा सट्टा लगा है। ये करोड़ों और शायद अरबों रुपये तक भी पहुंच जाए। सट्टेबाजों की पसंद कई जगहों पर अलग-अलग है। जीत की संभावनाएं ट्रंप और जो बिडेन दोनों की ही बनी हुई हैं।

By Kamal VermaEdited By: Published: Tue, 03 Nov 2020 12:15 PM (IST)Updated: Tue, 03 Nov 2020 06:36 PM (IST)
US Presidential Election 2020: अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव में लगा है अब तक का सबसे बड़ा सट्टा, जानें क्‍या है भाव
इस बार के चुनाव में सट्टेबाजों के दांव पर 271 मिलियन पाउंड लगे हैं।

वाशिंगटन (रॉयटर)। अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए आज हो रहे मतदान पर पूरी दुनिया की निगाह लगी हुई है। हालांकि इस चुनाव का परिणाम आने में कुछ देर लग सकती है, लेकिन इसको लेकर कयासों का दौर जारी है। डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बिडेन और रिपब्लिकन प्रत्‍याशी डोनाल्‍ड ट्रंप में से कौन इस चुनाव में बाजी मारकर सत्‍ता पर काबिज होगा इस पर आम और खास से लेकर सट्टेबाजों की भी निगाह लगी हुई है। भले ही इस पर रोक है लेकिन ऐसा हो रहा हे।

loksabha election banner

पहले भी राष्‍ट्रपति चुनाव में खड़े हो चुके डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रत्‍याशी जो बिडेन पर दस लाख पाउंड का सट्टा लगाया जा चुका है। ब्रिटिश बैटिंग कंपनी लाडब्रोक्‍स कंपनी के प्रमुख मैथ्‍यू शैडिक की मानें तो इस बार इस चुनाव में रिकॉर्ड सट्टा लगा है। इतना ही नहीं इस बार इसमें शामिल होने वालों की मानों होड़ सी लगी है। हर कोई अमेरिकी राष्‍ट्रपति के नाम पर बाजी लगाने के लिए आतुर दिखाई दे रहा है। उनका मानना है कि पूरी दुनिया में इस चुनाव के अंत तक करीब एक अरब पाउंड का सट्टा लग चुका होगा। उनका ये भी मानना है कि इन सट्टेबाजों की पहली पसंद डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रत्‍याशी जो बिडेन हैं। उनके नाम पर सबसे अधिक सट्टा लगाया गया है। वहीं बीते कुछ दिनों पर यदि गौर करें तो ट्रंप के जीतने की उम्‍मीद बढ़ी है। अमेरिकी चुनाव में होने वाली ऑनलाइन सट्टेबाजी पहली बार इतनी बड़ी दिखाई दे रही है।

रॉयटर ने लाडब्रोक्‍स कोरल ग्रुप के हवाले से लिखा है कि 24 फीसद मानते हैं कि मंगलवार को मतदान के बाद ही विजेताका नाम घोषित कर दिया जाएगा, जबकि 35 फीसद बुधवार और 31 फीसद मानते हैं कि 5 नवंबर के बाद विजेता का नाम घोषित कर दिया जाएगा। मैथ्‍यू का ये भी कहना है कि पेनसिल्‍वेनिया का परिणाम आने में कुछ समय जरूर लग सकता है। उनकी निगाह में इस बार चुनाव पर लगा सट्टा पहले के मुकाबले कहीं अधिक बड़ा और व्‍यापक है।

ब्रिटिश एक्सचेंज स्मार्केट्स के राजनीतिक विश्‍लेषक पैट्रिक फ्लाइन का कहना हैकि मंगलवार या बुधवार को परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। वहीं आधे सट्टेबाज मान रहे हैं कि 9 नवंबर के बाद परिणाम सामने आएंगे। फ्लायन का ये भी कहना है यदि मंगलवार को नतीजे नहीं आए तो इसमें कुछ सप्‍ताह का समय लग सकता है।

इस बार अमेरिकी चुनाव में लगे सट्टे में बिडेन की जीत की 65 फीसद जबकि ट्रंप की जीत पर करीब 35 सट्टा लगा है। ब्रिटेन के इंटरनेट बेटफेयर एक्सचेंज की मानें तो अमेरिकी चुनाव में लगने वाला ये इतिहास का सबसे बड़ा सट्टा है। रॉयटर का कहना है कि इस चुनाव में यदि डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रत्‍याशी जो बिडेन जीत जाते हैं तो जीते हुए सट्टेबाजों को 1.54 मिलियन पाउंड रकम मिल सकती है।

आपको यहां पर बता दें कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव को लेकर अब तक आए चुनावी सर्वे बता रहे हैं कि इस चुनाव में बिडेन शुरुआत से ही ट्रंप पर अपनी बढ़त बनाए हुए हैं। हालांकि सट्टेबाजी से जुड़े विश्‍लेषक ये भी कह रहे हैं कि दोनों के ही जीत की संभावनाएं लगभग एक जैसी बनी हुई हैं। मैथ्यू शैडिक के मुताबिक फ्लोरिडा में हुए सर्वे से जहां बिडेन के जीतने की संभावना बनी है वहीं वहां पर सट्टेबाजों ने ट्रंप पर ज्‍यादा विश्‍वास जताया है। बेटफेयर एक्सचेंज की मानें तो इस बार के चुनाव में सट्टेबाजों के दांव पर 271 मिलियन पाउंड लगे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.