वाशिंगटन, एएनआइ । भले ही दुनिया कोरोना महामारी से जूझ रही हो, चीन में चमगादड़ और पैंगोलिन की बिक्री फिर धड़ल्ले से शुरू हो गई है। चीन के इस कदम को वैज्ञानिक खतरनाक मान रहे हैं क्योंकि कोविड-19 महामारी चमगादड़ों से मनुष्यों में आई है। विभिन्न रिपोर्टो से पता चलता है कि चीन के हुबेई प्रांत के एक व्यक्ति में सबसे पहले इस वायरस का संक्रमण देखा गया था।

वाशिंगटन एक्जामिनर ने 'ए मेल ऑन संडे' के संवाददाता के हवाले से लिखा है, 'बाजार ठीक उसी तरह से काम कर रहे हैं जैसे वह महामारी फैलने से पहले कर रहे थे। लेकिन अब सिक्योरिटी गार्ड इन बाजारों पर 24 घंटे नजर रख रहे हैं। उनका सारा ध्यान इस बात पर है कि कोई भी खून से लथपथ फर्श, कुत्तों और खरगोश को कत्ल करने की तस्वीरें नहीं ले सके।' चीन के वुहान स्थित सी-फूड मार्केट को कोरोना का केंद्र माना जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भी गत 12 जनवरी को कहा था, 'इस बात के संकेत हैं कि महामारी वुहान के सी-फूड मार्केट से जुड़ी है।'

चीन स्थित संवाददाता के हवाले से वाशिंगटन एक्जामिनर ने लिखा, 'यहां हर कोई मानता है कि महामारी का प्रकोप खत्म हो गया और अब चिंता की कोई बात नहीं है। यह एक विदेशी समस्या थी।' कई वैज्ञानिक, चिकित्सा विशेषज्ञ और पशु अधिकार कार्यकर्ता चीन के सी-फूड बाजार पर प्रतिबंध लगाने की मांग कर चुके हैं, लेकिन ऐसा लगता है कि एशियाई देश अपनी गलतियों से सबक नहीं लेना चाहता।

रवीना टंडन ने ट्वीट कर निकाला गुस्सा

अभिनेत्री रवीना टंडन ने अपने ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट कर चीन की एक बार फिर से जानवरों की बिक्री पर अपना गुस्सा जाहिर किया है। उन्होंने ये ट्वीट एक अन्य यूजर के ट्वीट को पोस्ट करते हुए किया है। उस यूजर ने ट्वीट में लिखा है कि चीन में चमगादड़, बिल्ली, मेंढक, कुत्ते और दूसरे जानवरों की खरीद-फरोख्त जारी है। फर्क बस इतना है कि अब वहां पर इन सबकी फोटो लेने से मना करने वाला एक पुलिस वाला तैनात है।

क्या लिखा रवीना टंडन ने

रवीना टंडन ने चीन को फटकार लगाते हुए अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा कि इंसान कभी सबक नहीं सीखने वाला है। बावजूद इसके कि कितनी कुर्बानियां देनी पड़ी और यह हमें कितना महंगा पड़ा वापस अपनी असभ्य आदत में चले ही गये। जानवरों के साथ दुर्व्यवहार और वाइल्ड लाइफ क्राइम के मामले में चीन दुनिया का सबसे बुरा देश है।

चीन से फैला कोरोना वायरस

ये बात तो सभी को पता ही है कि, कोरोना वायरस की उत्पत्ति चीन से ही हुई है। खास बात तो ये कि, यह खतरनाक वायरस चमगादड़ और अन्य जानवरों से फैला है। इसके बावजूद चीन नहीं सुधर रहा है। रवीना टंडन के इस ट्वीट के बाद सोशल मीडिया पर सभी चीन को लेकर गुस्सा जाहिर कर रहे है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021