Move to Jagran APP

यूएन में डोनाल्‍ड ट्रंप को करना पड़ सकता है ईरान के इन सवालों का सामना

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए इस बार संयुक्त राष्ट्र (यूएन) महासभा का सालाना सत्र आसान नहीं होने जा रहा।

By Tilak RajEdited By: Published: Mon, 23 Sep 2019 02:56 PM (IST)Updated: Mon, 23 Sep 2019 02:56 PM (IST)
यूएन में डोनाल्‍ड ट्रंप को करना पड़ सकता है ईरान के इन सवालों का सामना
यूएन में डोनाल्‍ड ट्रंप को करना पड़ सकता है ईरान के इन सवालों का सामना

न्यूयॉर्क, एपी। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए इस बार संयुक्त राष्ट्र (यूएन) महासभा का सालाना सत्र आसान नहीं होने जा रहा। उन्हें ईरान को लेकर उभरे मौजूदा संकट, चीन के साथ कारोबारी जंग और यूक्रेन समेत कई मसलों पर सवालों का सामना करना पड़ सकता है। ट्रंप मंगलवार को महासभा को संबोधित करेंगे।

loksabha election banner

ईरान के परमाणु समझौते पर उठेंगे सवाल

ट्रंप अपनी विदेश नीति के मोर्चे पर 'अमेरिका फ‌र्स्ट' को महत्व देते हुए कई अंतरराष्ट्रीय समझौतों से अमेरिका को अलग कर चुके हैं। उन्होंने पिछले वर्ष मई में ईरान के साथ हुए परमाणु समझौते से अमेरिका के अलग होने का एलान किया था। यह समझौता ईरान ने 2015 में अमेरिका समेत दुनिया के छह ताकतवर देशों के साथ किया था। इस कदम पर अमेरिका के कई सहयोगियों ने असहमति जाहिर की थी। यह समझौता खत्म होने के बाद अमेरिका और ईरान के बीच तनाव गहरा गया है।

इसे भी पढ़ें: ईरान ने दी भीषण युद्ध की धमकी, सऊदी अरब और अमेरिका बना रहे लगातार दबाव

ईरान को सऊदी में तेल संयंत्रों पर हुई हमलों पर घेरेगा अमेरिका

हाल में सऊदी अरब के दो तेल संयंत्रों पर हुए हमलों के लिए ईरान को ही जिम्मेदार ठहराया गया है। इसके चलते खाड़ी क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है। ट्रंप हालांकि ईरान के साथ तनाव कम करने के संकेत भी दे चुके हैं। संयुक्त राष्ट्र महासभा में हिस्सा लेने के लिए रविवार को न्यूयॉर्क पहुंचने पर ट्रंप ने कहा, 'सब कुछ पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है।' माना जा रहा है कि वह ईरान मसले पर दुनिया के सामने अपनी बात रखेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.