Move to Jagran APP

Biden Won Trump Lost: इलेक्‍टोरल कॉलेज की वोटिंग में जो बाइडन को मिली जीत, ट्रंप को मिली मायूसी, 20 जनवरी को शपथ लेंगे नए राष्‍ट्रपति की शपथ

Biden won Trump Lost जो बाइडन को अमेरिका का आधिकारिक रूप से निर्वाचित राष्‍ट्रपति घोषित कर दिया गया है। इलेक्‍टोरल कॉलेज की वोटिंग में जो बाइडन को बहुमत से अधिक वोट हासिल हुए हैं। वहीं ट्रंप उनसे कहीं पीछे छूट गए हैं।

By Kamal VermaEdited By: Published: Tue, 15 Dec 2020 12:13 PM (IST)Updated: Wed, 16 Dec 2020 06:57 AM (IST)
Biden Won Trump Lost: इलेक्‍टोरल कॉलेज की वोटिंग में जो बाइडन को मिली जीत, ट्रंप को मिली मायूसी, 20 जनवरी को शपथ लेंगे नए राष्‍ट्रपति की शपथ
20 जनवरी 2021 को राष्‍ट्रपति पद की शपथ लेंगे बाइडन

वाशिंगटन (एपी)। अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव में जीत पाने वाले आधिकारिक विजेता का एलान कर दिया गया है। इसमें डेमोक्रेट पार्टी के जो बाइडन विजयी रहे हैं। उन्‍हें इलेक्टोरल कॉलेज के 306 वोट हासिल हुए हैं जबकि राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को 232 मतों से ही संतोष करना पड़ा है। अब ये तय हो गया है कि जनवरी में बाइडन ही अगले राष्‍ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे। अब चुनाव के अंतिम नतीजों को वाशिंगटन भेजा जाएगा जहां 6 जनवरी को संसद के संयुक्त सत्र में इनकी गिनती होगी। इसके बाद 20 जनवरी को बाइडेन और कमला हैरिस को राष्‍ट्रपति और उप राष्‍ट्रपति पद की शपथ दिलवाई जाएगी।

loksabha election banner

पहली बार दिखाई दिया ऐसा 

अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव के इतिहास में ये पहला मौका था जब इसमें इतना बवाल और विवाद देखने को मिला। इस बार पहली बार ऐसा हुआ था कि दोनों पक्षों के बीच हुई बहस में इस पद की गरिमा को भी ठेस पहुंचाई गई। ऐसा भी पहली बार देखने को मिला कि मौजूदा राष्‍ट्रपति नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति के खिलाफ कोर्ट की दरवाजे तक पहुंच गए। इतना ही नहीं राष्‍ट्रपति ट्रंप ने बाइडन के लिए व्‍हाइट हाउस खाली करने तक से मना कर दिया था।

बाइडन ने हासिल किया बहुमत 

आपको बता दें कि अमेरिका में आधिकारिक विजेता को घोषित करने से पहले ये देखा जाता है कि किसको इलेक्‍टोरल कॉलेज के 270 से अधिक वोट हासिल हुए हैं। जो बाइडन इससे कहीं आगे निकल गए थे। बाइडन की जीत की बात करें तो उन्‍हें सबसे बड़ी सफलता अमेरिका के बड़े राज्‍यों में शामिल केलिफॉर्निया में मिली थी। इसके बाद हवाई में मिले मतों से उनकी जीत काफी हद तक सुनिश्चित हो गई थी।

बाइडन ने बताया लोकतंत्र की जीत  बाइडन ने अपनी जीत की आधिकारिक घोषणा होने के बाद कहा कि ये लोकतंत्र की जीत है। उन्‍होंने इस दौरान राष्‍ट्रपति ट्रंप को भी आड़े हाथों लिया। उन्‍होंने अपने भाषण में कहा कि इस चुनाव में सत्‍ता के लिए सिद्धांतों को कुचलने की पूरी कोशिश की गई, लेकिन इन्‍हें कुचला नहीं जा सका। इसका ही नतीजा है कि उनकी जीत सुनिश्चित हो सकी। उन्‍होंने देशवासियों का धन्‍यवाद करते हुए कहा कि लोगों ने विश्‍वास जताया और देश की अखंडता को बरकरार रखा। इसके लिए उनका धन्‍यवाद।

बाइडन का ट्रंप पर वार

आपको यहां पर ये भी बता दें कि राष्‍ट्रपति ट्रंप ने चुनाव में धांधली तक के आरोप लगाए थे। सोमवार को उन्‍होंने अपने ट्वीट में कहा कि मिशिगन काउंटी की अघोषित चुनाव रिपोर्ट इलेक्‍शन रिजल्‍ट्स को बदलने वाली हो सकती है। ट्रंप ने अलग-अलग राज्‍यों में चुनाव में धांधली को लेकर मामले दायर किए जिनका सामना भी बाइडन ने डटकर किया। बाइडन ने अपनी जीत के बाद कहा कि इस तरह के हालात अमेरिका में पहले कभी नहीं देखे गए थे।

ट्रंप ने नहीं किया लोगों की इच्‍छा का सम्‍मान 

इस बार राष्‍ट्रपति ने सत्‍ता में बने रहने के लिए लोगों की इच्‍छा का सम्‍मान तक नहीं किया और कानून के शासन को मानने तक से इनकार कर दिया। इतना ही नहीं उन्‍होंने देश के संविधान का भी सम्‍मान नहीं किया। उन्‍होंने चुनाव के दौरान हिंसा की आशंका जताए जाने के लिए भी ट्रंप की निंदा की। उन्‍होंने कहा कि वो आशा करते हैं कि जिस तरह की चीजें इस बार के चुनाव में देखी गईं वो आगे कभी फिर चुनाव में नहीं दिखाई देंगी। उन्‍होंने कहा कि हार के बाद भी ट्रंप लगातार उनके ऊपर आरोप लगा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.