Move to Jagran APP

स्‍क्रीन पर iPhone का इस्‍तेमाल करते न दिखें निगेटिव किरदार, एपल का निर्देश

आईफोन बनाने वाली अमेरिकी कंपनी एपल अपने प्रोडक्‍टस को लेकर कितना अधिक संजीदा है यह उसके नए फैसले से पता चलता है।

By Monika MinalEdited By: Published: Sat, 29 Feb 2020 03:43 PM (IST)Updated: Sat, 29 Feb 2020 04:23 PM (IST)
स्‍क्रीन पर iPhone का इस्‍तेमाल करते न दिखें निगेटिव किरदार, एपल का निर्देश
स्‍क्रीन पर iPhone का इस्‍तेमाल करते न दिखें निगेटिव किरदार, एपल का निर्देश

वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिका की आईफोन निर्माता कंपनी एपल की ओर से फिल्‍मों के लिए निर्देश जारी किया गया है कि निगेटिव भूमिका निभाने वाले किरदारों यानि विलेन को आईफोन इस्‍तेमाल करने के लिए न दिया जाए। यह जानकारी हालीवुड फिल्‍म मेकर रियान जॉनसन (Rian Johnson) ने दी।

loksabha election banner

मिस्‍ट्री मूवीज में पैदा हो सकती है मुश्‍किलें

नाइव्‍स आउट, स्‍टार वार्स और लूपर जैसी फिल्‍मों के डायरेक्‍टर रियान जॉनसन ने कहा कि एपल के आइफोन का इस्‍तेमाल फिल्‍मों में किया जा सकता है लेकिन निगेटिव भूमिका निभाने वाले कैरेक्‍टर इसका इस्‍तेमाल नहीं कर सकते हैं। उन्‍होंने यह भी कहा कि एपल के इस फैसले से उनकी आगामी मिस्‍ट्री फिल्‍म ‘नाइव्‍स आउट’ का मजा खराब न हो जाए। दरअसल, इस फिल्‍म में एक मर्डर को लेकर हर किरदार एक दूसरे पर संदेह करता है। नाइव्‍स आउट फिल्‍म के एक दृश्‍य में सभी मुख्‍य किरदारों को एक सीन में दिखाया गया है और सबों के हाथ में उस वक्‍त आईफोन है मात्र एक को छोड़कर जो कि निगेटिव भूमिका में है।

ऐसे प्रोडक्‍ट्स के उपयोग के लिए कोई कानून नहीं

डेली मेल में प्रकाशित खबर के अनुसार, वैनिटी फेयर के साथ साक्षात्‍कार में रियान जॉनसन ने अहम खुलासा किया। रियान जॉनसन ने कहा कि एपल के अनुसार, फिल्‍मों में विलेन की भूमिका निभाने वाले कैरेक्‍टरों को हाथ में आईफोन नहीं दिखना चाहिए। हालांकि अब तक फिल्‍मों में रोजमर्रा के उपयोग में आने वाली चीजों को दिखाने को लेकर न तो ऐसा कोई नियम है और न ही लाइसेंस लेने की आवश्‍यकता है कि रोजाना उपयोग में आने वाले प्रोडक्‍टस को फिल्‍म में इस्‍तेमाल करते न दिखाया जाए। उल्‍लेखनीय है कि पहले प्रसारित होने वाले ‘शो 24’ में सभी निगेटिव किरदारों को विंडोज का इस्‍तेमाल करते हुए दिखाया गया था जबकि हीरो मैकबुक का इस्‍तेमाल कर रहे थे। 2012 में एपल के फिल शिल्‍लर (Phil Schiller) ने कहा था, ‘कंपनी अपने प्रोडक्‍टस को बेहतर हाथों में इस्‍तेमाल होते देखना पसंद करती है इसके पीछे मुख्‍य कारण यही हे कि हीरो के तौर पर प्रोडक्‍ट सबके सामने आ सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.