Move to Jagran APP

बॉब वुडवर्ड की किताब में एक और खुलासा, अमेरिका और नॉर्थ कोरिया में हो सकता था परमाणु युद्ध

किताब में ये भी लिखा गया है कि सुपर पॉवर अमेरिका और नॉर्थ कोरिया तानाशाह किम जोंग उन युद्ध के बेहद करीब आ गए थे। दोनों देशों के बीच परमाणु युद्ध की संभावना बन गई थी। इसके लिए कदम उठाए गए थे।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Sat, 26 Sep 2020 02:37 PM (IST)Updated: Sat, 26 Sep 2020 02:37 PM (IST)
बॉब वुडवर्ड की किताब में एक और खुलासा, अमेरिका और नॉर्थ कोरिया में हो सकता था परमाणु युद्ध
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और नॉर्थ कोरिया तानाशाह किम जोंग उन। (फाइल फोटो)

वाशिंगटन, एजेंसी/ऑनलाइन डेस्क। अमेरिकी खोजी पत्रकार बॉब वुडवर्ड की किताब के हर पन्ने कुछ न कुछ नई कहानी बयां कर रहे हैं। अब उनकी किताब में एक नया खुलासा हुआ है। नए खुलासे के तहत किताब में ये भी लिखा गया है कि सुपर पॉवर अमेरिका और नॉर्थ कोरिया तानाशाह किम जोंग उन युद्ध के बेहद करीब आ गए थे। दोनों देशों के बीच परमाणु युद्ध की संभावना बन गई थी, यहां तक की अमेरिका के पूर्व रक्षा सचिव जेम्स मैटिस ने सेना को ये भी आदेश दे दिया था कि यदि नॉर्थ कोरिया की ओर से किसी भी तरह की कोई भी मिसाइल आती दिखे तो उसे रास्ते में ही खत्म कर दिया जाए, उसे मिसाइल से उड़ा दिया जाए। 

loksabha election banner

न्यूयॉर्क टाइम्स न्यूज सर्विस ने भी बॉब वुडवर्ड की किताब में किए गए खुलासे की कई जानकारियां प्रकाशित की है। रेज (RAJE) नामक अपनी नई पुस्तक में वुडवर्ड ने ट्रंप और नॉर्थ कोरिया के नेता किम जोंग-उन के व्यक्तिगत पत्रों और तस्वीरों के आदान प्रदान किए जाने का भी जिक्र किया है। बॉब वुडवर्ड ने दावा किया कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उन्हें बताया कि अमेरिका नॉर्थ कोरिया के साथ युद्ध करने के करीब था, इस बारे में बहुत ही कम लोगों को पता था, यदि ये बात किसी तरह से आम जनता के बीच पहुंच जाती तो हालात बहुत खराब हो जाते।

जब ऐसे हालात बन गए कि दोनों देशों के बीच परमाणु युद्ध हो सकता है तो एहतियातन रक्षा सचिव को इसके लिए तैयार रहने को कहा गया, साथ ही ये आदेश भी दिए गए कि यदि कोई मिसाइल अपनी सीमा की ओर आती दिखे तो उसे रास्ते में ही खत्म कर दिया जाए। सभी को एलर्ट मोड़ पर रख दिया गया था। 

मिस्टर वुडवर्ड ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप ने मुझे बताया कि हम नॉर्थ कोरिया के साथ युद्ध के ज्यादा करीब आए, उस बारे में कोई नहीं जानता। ट्रंप ने बताया था कि नॉर्थ कोरिया के ऊपर जब से परमाणु हथियारों को लेकर प्रतिबंध लगाया गया है उसके बाद से उसके हालात खराब हो रहे हैं।

बीते तीन सालों में वो अपने ऊपर लगाए गए प्रतिबंधों को खत्म कराने के लिए लगा हुआ है मगर अंतरराष्ट्रीय समझौते को नहीं मान रहा है। दो से तीन बार की मुलाकातों के बाद भी वो अपनी बात पर अड़ा है। चीन के समर्थन से वो परमाणु कार्यक्रम को बंद नहीं करना चाह रहा है। चीन की अमेरिका के साथ रिश्ते किसी से छिपे नहीं है।

दरअसल उस समय नॉर्थ कोरिया के पास कुछ दर्जन परमाणु हथियार थे जो उसने कहीं न कहीं अच्छी तरह से छुपाए हुए थे। उधर रक्षा सचिव मैटिस को चिंता सता रही थी कि यदि उन्होंने नॉर्थ कोरिया की कोई भी मिसाइल को मार गिराया, तो किम आग बबूला हो जाएगा, वो कहेगा कि अब मुझे अपने पास मौजूद सभी हथियारों का इस्तेमाल करना है और हमारे बीच परमाणु युद्ध होगा। ऐसी दशा में कितना नुकसान होगा, इसका अंदाजा लगा पाना मुश्किल था। 

उधर नॉर्थ कोरिया तानाशाह अपनी सेना को मजबूत करने में लगातार लगा हुआ है। ताजा जानकारी के अनुसार अगले कुछ दिनों में तानाशाह कुछ नए हथियारों का प्रदर्शन कर सकता है या एक पनडुब्बी-लॉन्च बैलिस्टिक मिसाइल (एसएलबीएम) का परीक्षण कर सकता है। ये भी कहा जा रहा है कि नॉर्थ कोरिया में सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी ऑफ कोरिया की 75 वीं वर्षगांठ पर 10 अक्टूबर को एक बड़ी सैन्य परेड होने की उम्मीद है। इसी में वो अपने नए आधुनिक हथियार का प्रदर्शन करेगा जो दुनिया के लिए एक नई चुनौती होगी।

कुछ का कहना है कि नॉर्थ कोरिया 2018 के बाद पहली बार अपनी सबसे बड़ी मिसाइलों का प्रदर्शन कर सकता है। लेकिन सितंबर के शुरू में नॉर्थ कोरिया में सिनपो साउथ शिपयार्ड में सैटेलाइट तस्वीरों में गतिविधियां दिखाई दी है, इन गतिविधियों को देखकर ही ये अंदाजा लगाया जा रहा था कि नॉर्थ कोरिया कोई नया प्रयोग करने वाला है।

सेटेलाइट में एक सुरक्षित बेसिन भी देखा गया था। इस बेसिन का इस्तेमाल पिछले दिनों पानी के भीतर मिसाइल लॉन्च में इस्तेमाल किया गया।  बॉब वुडवर्ड की नई किताब में कुछ खुलासे ऐसे हो रहे हैं जिनके बारे में जानने के बाद लोगों की आंखें खुली रह जा रही है। वो ऐसा सोच भी नहीं पा रहे जैसी चीजें बॉब ने अपनी किताब में लिख दी हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.