Move to Jagran APP

ISIS के नए सरगना की हुई पहचान, जनिये कितना खतरनाक है अल-सल्बी नाम का यह आतंकी

दुनिया के बेहद घातक आतंकी संगठन Islamic State के नए सरगना की पहचान हो गई है। इस रिपोर्ट में जानिये कि यह आतंकी दुनिया के लिए कितना खतरनाक है...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Tue, 21 Jan 2020 11:58 AM (IST)Updated: Tue, 21 Jan 2020 12:12 PM (IST)
ISIS के नए सरगना की हुई पहचान, जनिये कितना खतरनाक है अल-सल्बी नाम का यह आतंकी
ISIS के नए सरगना की हुई पहचान, जनिये कितना खतरनाक है अल-सल्बी नाम का यह आतंकी

लंदन, एएफपी। आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (Islamic State) यानी ISIS के सरगना अबू बकर अल-बगदादी (Abu Bakr al-Baghdadi) के खात्‍मे के बाद उसके नए सरगनाओं को लेकर अलग अलग रिपोर्टों में विभिन्‍न दावे किए जाते रहे हैं। अब अखबार The Guardian (द गार्जियन) ने अपनी रिपोर्ट में खुफ‍िया सेवाओं के हवाले से एक नया दावा किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि खुफिया सेवाओं ने ISIS के नए सरगना की पहचान आमिर मोहम्मद अब्दुल रहमान अल मवली अल-सल्बी (Amir Mohammed Abdul Rahman al-Mawli al-Salbi) के रूप में की है।

loksabha election banner

रिपोर्ट में दो खुफिया सेवाओं के अधिकारियों के हवाले से बताया कि अल-सल्बी (Amir Mohammed Abdul Rahman al-Mawli al-Salbi) आईएस (ISIS) के संस्थापकों में से एक है। रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि इराक में अल-सल्बी के नेतृत्‍व में ही यजीदी अल्पसंख्यों पर बर्बर कार्रवाइयों को अंजाम दिया गया था। यही नहीं दुनिया के अलग अलग हिस्‍सों में आतंकी उसी की देख रेख में हमलों को अंजाम देते थे। रिपोर्ट के मुताबिक, सल्बी का जन्म इराक के ताल अफरा शहर में हुआ था। तुर्कमेन परिवार के सल्‍बी ने मोसुल यूनिवर्सिटी से शरिया कानून की डिग्री ली है।

रिपोर्ट के मुताबिक, अल-सल्बी ने ही साल 2004 में अमेरिकी बलों ने कैंप बूका कारागार में बंद किया था। इसी जगह उसकी मुलाकात Abu Bakr al-Baghdadi (बगदादी) से हुई थी। सनद रहे कि पिछले साल अक्टूबर में अमेरिकी सेना के विशेष बलों के हमले में आईएस सरगना अबु बकर अल बगदादी मारा गया था। इसके बाद ISIS ने नए सरगना के तौर पर अबु इब्राहिम अल हाशिमी अल कुरैशी (Abu Ibrahim al-Hashimi al-Quraishi) के नाम का प्रस्ताव दिया था। हालांकि, गार्जियन की रिपोर्ट में कहा गया है कि कुरैशी एक फर्जी नाम है जिसकी अन्य सरगनाओं साथ साथ खुफिया एजेंसियों ने भी पुष्टि नहीं की हैं।

वहीं जानकारों का कहना है कि बगदादी को मौत के घाट उतारे जाने के बाद ISIS कोई भी बड़ा खतरा नहीं उठाना चाहता है। यही कारण है कि उनके नए सरगना के बारे में कोई भी जानकारी पुख्‍ता तौर पर कहीं भी मौजूद नहीं है। गार्जियन की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि बगदादी के मारे जाने के कुछ ही घंटों के भीतर ही ISIS ने आमिर मोहम्मद अब्दुल रहमान अल मवली अल-सल्बी (Amir Mohammed Abdul Rahman al-Mawli al-Salbi) को अपना नया सरगना चुन लिया था। ऐसे में माना जा रहा है कि Islamic State की पूर्व घोषणा दुनिया को गुमराह करने के मकसद से की गई हो।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.