Move to Jagran APP

अमेरिका की उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार दे सकतीं इस्तीफा

ह्वाइट हाउस की प्रवक्ता सारा सैंडर्स के अनुसार पॉवेल ने मध्य पूर्व में अमेरिकी कूटनीतिक प्रयासों में अहम् भूमिका निभाई है। पहले से उनकी यह योजना थी कि वह एक साल के लिए इस पद पर जिम्मेदारी से अपना काम करते हुए वापस न्यूयॉर्क अपने घर लौट जाएंगी।

By Jagran News NetworkEdited By: Published: Sat, 09 Dec 2017 04:51 PM (IST)Updated: Sat, 09 Dec 2017 05:35 PM (IST)
अमेरिका की उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार दे सकतीं इस्तीफा
अमेरिका की उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार दे सकतीं इस्तीफा

वाशिंगटन, रायटर: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की वरिष्ठ सहयोगी और उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (रणनीति) डिना पॉवेल अगले वर्ष की शुरुआत में अपने पद से इस्तीफा दे सकती हैं। हालांकि वह सरकार से बाहर रहते हुए भी मध्य पूर्व मामलों में ट्रंप प्रशासन को सहयोग देती रहेंगी।

loksabha election banner

ह्वाइट हाउस की प्रवक्ता सारा सैंडर्स के अनुसार पॉवेल ने मध्य पूर्व में अमेरिकी कूटनीतिक प्रयासों में अहम् भूमिका निभाई है। पहले से उनकी यह योजना थी कि वह एक साल के लिए इस पद पर जिम्मेदारी से अपना काम करते हुए वापस न्यूयॉर्क अपने घर लौट जाएंगी। पॉवेल का स्थान नाडिया शडलो ले सकती हैं। वह राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की सदस्य हैं और पॉवेल के साथ पहले भी काम कर चुकी हैं।

वैसे अब भी ये अटकलें लग रही हैं कि अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन अपने पद से जल्द इस्तीफा देंगे और उनकी जगह सीआइए के निदेशक माइक पोंपियो लेंगे। पॉवेल की गणना राष्ट्रपति ट्रंप के अहम सहयोगियों में होती रही है। फिलहाल वह मध्य पूर्व मामले में ट्रंप के दामाद जेरेड कुश्नेर की वरिष्ठ सलाहकार के तौर पर कार्य कर रही हैं। जेरेड कुश्नेर ने कहा कि,' पॉवेल ने प्रशासन के लिए काफी काम किया है। वह इजरायल-फलस्तीन शांति वार्ता टीम की अहम सदस्य थीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.