न्यूयॉर्क, पीटीआइ। महात्मा गांधी को अमेरिका के सर्वोच्च नागरिक सम्मान कांग्रेसनल गोल्ड मेडल से सम्मानित किए जाने की मांग उठी है। सांसद कैरोलिन मेलोनी ने कहा है कि नेल्सन मंडेला और मार्टिन लूथर किंग जैसे नेताओं को अहिंसा के रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित करने वाले महात्मा गांधी को इस साल के कांग्रेसनल गोल्ड मेडल से सम्मानित किया जाना चाहिए।

न्यूयॉर्क से सांसद मेलोनी ने पिछले साल सितंबर में अमेरिकी संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में एक बिल पेश किया था। इसमें गांधी को अ¨हसा के विचार को आगे बढ़ाने के लिए मरणोपरांत गोल्ड मेडल देने का प्रस्ताव रखा गया था। न्यूयॉर्क में भारतीय महावाणिज्य दूतावास में आयोजित 'अ¨हसा: भगवान महावीर का संदेश' और महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष से जुड़े कार्यक्रम में मेलोनी ने कहा, 'महात्मा गांधी कई तरह से परिवर्तनकारी थे। वह दुनियाभर के लोगों और अमेरिकियों के लिए प्रेरणा हैं।'

सांसद मेलोनी ने कहा कि नेल्सन मंडेला और मार्टिन लूथर किंग को कांग्रेसनल गोल्ड मेडल से पहले ही सम्मानित किया जा चुका है। ऐसे में इन दोनों को प्रभावित करने वाले प्रेरक नेता महात्मा गांधी को भी यह सम्मान जरूर दिया जाना चाहिए। मेलोनी दिवाली पर अमेरिकी डाक टिकट जारी कराने में भी भूमिका निभा चुकी हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Krishna Bihari Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप