Move to Jagran APP

अमेरिकन एयरलाइंस ने अक्टूबर तक चीन के सभी शहरों के लिए फ्लाइटें कैंसल की

अमेरिकन एयरलाइंस ने चीन के तमाम शहरों में जाने वाली अपनी सभी फ्लाइटें अक्टूबर तक के लिए कैंसल कर दी हैं। पहले ये पाबंदी अप्रैल तक के लिए थी।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Thu, 12 Mar 2020 12:35 PM (IST)Updated: Thu, 12 Mar 2020 12:35 PM (IST)
अमेरिकन एयरलाइंस ने अक्टूबर तक चीन के  सभी शहरों के लिए फ्लाइटें कैंसल की
अमेरिकन एयरलाइंस ने अक्टूबर तक चीन के सभी शहरों के लिए फ्लाइटें कैंसल की

न्यूयार्क। चीन में कोरोनावायरस के कहर को देखते हुए अमेरिकन एयरलाइंस ने अगले 7 माह तक के लिए अपने सभी फ्लाइटें कैंसल कर दी है। अभी तक अमेरिका ने ये पाबंदी अप्रैल माह तक लगाई थी मगर कोरोना के महामारी घोषित कर दिए जाने के बाद अब इस पाबंदी को आगे तक बढ़ा दिया गया है। अमेरिकन एयरलाइंस ने कहा कि वो अपनी सेवाओं का निलंबन जारी रखेगी। चीन की समाचार एजेंसी ग्लोबल टाइम्स के अनुसार अमेरिकन एयरलाइंस ने ये घोषणा की है।

loksabha election banner

दरअसल अमेरिकन एयरलाइंस चीन के कई शहरों में अपनी फ्लाइट सीधे भेजती है, अमेरिका से चीन के बीजिंग, शंघाई और हांगकांग सहित अन्य शहरों के लिए फ्लाइटें जाती हैं, कोरोना के डर से अप्रैल 24 तक फ्लाइटें कैंसल की गई थी मगर अब इसे बढ़ाकर अक्टूबर 24 तक बढ़ा दिया गया है। जब से चीन में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़नी शुरु हुई है उसके बाद से तमाम देशों ने चीन में अपनी फ्लाइटें भेजनी बंद कर दी है।

अभी तक यही माना जा रहा था कि चीन से जो नागरिक दूसरे देशों को पहुंच रहे हैं उन्हीं के माध्यम से ये वायरस दुनिया के दूसरे देशों तक पहुंचा है। अब विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना को महामारी घोषित कर दिया है, इसके बाद तमाम देशों में चिंता बढ़ गई है। अपने यहां कोरोना को फैलने से रोकने के लिए अमेरिका ने ये कदम उठाया है।

अमेरिकन एयरलाइंस के अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने अपनी सभी फ्लाइटें चीन के तमाम शहरों में जाने के लिए कैंसल कर दी है, इसी तरह से चीन से आने वालों को अमेरिका में बैन कर दिया गया है। इसी तरह से तमाम दूसरे देशों ने चीन से आने वाले नागरिकों को बैन कर दिया है। तमाम दूसरे देशों ने अपने यहां नागरिकों को इससे बचने के लिए एहतियात बरतने के लिए कहा है। चीन के बाद इटली और ईरान में इनके सबसे अधिक मरीज पाए जा रहे हैं।

कतर में कोरोनावायरस के एक दिन में 238 मामले सामने आए

कतर में कोरोनावायरस के एक दिन में 238 मामले सामने आए हैं। इससे देश में संक्रमित लोगों की संख्या 262 हो गई है। समाचार एजेंसी आइएएनएस ने इसकी जानकारी देश के स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से दी है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि सभी नए मरीजों को पहले तीन मामले सामने आने के बाद क्वॉरेंटाइन किया गया था।

वैश्विक महामारी घोषित हुआ कोरोनावायरस

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोनावायरस को वैश्विक महामारी घोषित कर दिया है। साथ ही उसने इसके खतरनाक स्तर पर प्रसार और गंभीरता और इसे रोक पाने में असमर्थता पर गंभीर चिंता जताई है। संगठन ने चीन के बाहर कोरोनावायरस (COVID-19) के 4,596 नए मामले दर्ज किए हैं। इससे अभी तक संक्रमित लोगों की कुल संख्या 37,371 हो गई है। मरने वालों की संख्या 1,130 हो गई है।

भारत ने 15 अप्रैल तक सभी देशों के वीजा को निलंबित किया

भारत ने इसके संक्रमण को रोकने के लिए 15 अप्रैल तक सभी देशों के वीजा को निलंबित कर दिया है। देश में अब तक 60 से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हो गए हैं। वहीं अमेरिका ने एक महीने के लिए ब्रिटेन छोड़ पूरे यूरोप की यात्रा पर रोक लगा दी है। अमेरिका के 30 से ज्यादा राज्य इससे प्रभावित हो गए हैं। इसके चलते कई राज्यों ने इमरजेंसी घोषित कर दिया है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.