Move to Jagran APP

अमेरिकी अभिनेत्री ने कश्मीरी पंडितों के पलायन को किया याद, कहा- दुनियाभर में धार्मिक उत्पीड़न है जारी

अमेरिकी अभिनेत्री मैरी मिलबेन ने कहा कि उनकी प्रार्थनाएं कश्मीरी पंडित समुदाय के साथ हैं क्योंकि अब भी कई लोग अपने प्रियजन घरों और सांस्कृतिक उपस्थिति को खोने का शोक मना रहे हैं। साथ ही कहा कि दुनिया भर में धार्मिक उत्पीड़न जारी है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Fri, 21 Jan 2022 05:46 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 06:34 PM (IST)
अमेरिकी अभिनेत्री ने कश्मीरी पंडितों के पलायन को किया याद, कहा- दुनियाभर में धार्मिक उत्पीड़न है जारी
अमेरिकी अभिनेत्री मैरी मिलबेन (फोटो सोर्स : ट्विटर)

वाशिंगटन, प्रेट्र। विस्थापित कश्मीरी पंडित हर साल दुनिया के विभिन्न हिस्सों में कश्मीर घाटी से समुदाय के पलायन की याद में कई कार्यक्रम आयोजित करते हैं। 39 साल की मैरी मिलबेन ने एक ट्वीट कर 'पलायन दिवस' को चिह्नित किया और कहा कि उनकी प्रार्थनाएं समुदाय के साथ हैं। अमेरिकी अभिनेत्री मैरी मिलबेन ने कश्मीरी पंडितों के पलायन को किया याद, कहा-दुनियाभर में धार्मिक उत्पीड़न जारी है।

prime article banner

पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवादियों द्वारा धमकियां देने तथा हत्याएं करने के कारण 1990 में घाटी से कश्मीरी पंडितों के पलायन को अमेरिकी अभिनेत्री और गायिका मैरी मिलबेन ने याद किया है। उन्होंने कहा कि उनकी प्रार्थनाएं कश्मीरी पंडित समुदाय के साथ हैं, क्योंकि अब भी कई लोग अपने प्रियजन, घरों और सांस्कृतिक उपस्थिति को खोने का शोक मना रहे हैं। विस्थापित कश्मीरी पंडित हर साल दुनिया के विभिन्न हिस्सों में कश्मीर घाटी से समुदाय के पलायन की याद में कई कार्यक्रम आयोजित करते हैं। 39 साल की मिलबेन ने एक ट्वीट कर 'पलायन दिवस' को चिह्नित किया और कहा कि उनकी प्रार्थना समुदाय के साथ हैं।

मेरी प्रार्थनाएं कश्मीरी पंडित समुदाय के साथ: मिलबेन

मिलबेन ने कहा, 'दुनिया भर में धार्मिक उत्पीड़न जारी है। आज हम पलायन दिवस की भयावहता को याद करते हैं। जब इस्लामी आतंकवादियों कश्मीर में नरसंहार और जातीय सफाया के कारण कश्मीरी पंडितों को पलायन करना पड़ा था। मेरी प्रार्थनाएं कश्मीरी पंडित समुदाय के साथ हैं, क्योंकि अब भी कई लोग अपने प्रियजन, घरों और सांस्कृतिक उपस्थिति के खोने का शोक मना रहे हैं।'

उन्होंने कहा कि एक वैश्विक शख्सियत के रूप में, वह हमेशा उनका, धार्मिक स्वतंत्रता तथा वैश्विक नीति का समर्थन करती रहेंगी, जो किसी भी धर्म की रक्षा करने के लिए जरूरी है। उन्होंने कहा, 'ईसाइयों का उत्पीड़न, यहूदी विरोधी भावना, यहूदियों के प्रति घृणा, हिंदुओं और अन्य लोगों के खिलाफ नरसंहार आज भी जारी है। मैं अमेरिकियों और वैश्विक नागरिकों को इन बुराइयों को लेकर उदासीन न होने की चुनौती देती हूं।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.