Move to Jagran APP

चीन की बढ़ गई टेंशन, ताइवान को 36 करोड़ डॉलर के हथियार देगा अमेरिका

अमेरिका लगातार ताइवान को सैन्य मदद पहुंचा रहा है। अमेरिका ने जानकारी दी है कि ताइवान को अधिक रेंज वाले 720 स्विचब्लेड ड्रोन और मिसाइल भी दिए जाएंगे। अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा है कि यह ताइवान की सुरक्षा में सुधार करने में मदद करेगा और क्षेत्र में राजनीतिक स्थिरता सैन्य संतुलन और आर्थिक प्रगति बनाए रखने में सहायता करेगा।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Wed, 19 Jun 2024 04:28 PM (IST)
अमेरिका ने ताइवान को 36 करोड़ डॉलर के नए हथियारों की बिक्री को मंजूरी दी।(फोटो सोर्स: सोशल मीडिया)

एपी,वॉशिंगटन। बाइडन प्रशासन ने मंगलवार को ताइवान को 36 करोड़ डॉलर के नए हथियारों की बिक्री को मंजूरी दी है। इसमें 291अल्टियस-600एम सिस्टम शामिल है। इस प्रणाली में युद्धक हथियारों के साथ लैस मानवरहित विमान या ड्रोन शामिल होते हैं।

ताइवन की सैन्य मदद कर रहा अमेरिका 

इसके अलावा ताइवान को अधिक रेंज वाले 720 स्विचब्लेड ड्रोन और मिसाइल भी दिए जाएंगे। अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा है कि यह ताइवान की सुरक्षा में सुधार करने में मदद करेगा और क्षेत्र में राजनीतिक स्थिरता, सैन्य संतुलन और आर्थिक प्रगति बनाए रखने में सहायता करेगा।

ताइवान की राष्ट्रीय रक्षा ताकत को मजबूत करना जारी रखेंगे: यूएस

ताइवान के राष्ट्रपति लाई चिंग-ते ने बुधवार को ताइपे में ताइवान को नवीनतम हथियार बिक्री को मंजूरी देने के लिए अमेरिका को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि इस तरह की मंजूरी ताइवान स्ट्रेट में शांति और स्थिरता बनाए रखने में मदद करती हैं।

उन्होंने कहा कि भविष्य में भी हम ताइवान की राष्ट्रीय रक्षा ताकत को मजबूत करना जारी रखेंगे। चाहे इसके लिए सैन्य खरीद का सहारा लेना पड़े। वहीं, अमेरिकी विदेश मंत्रालय के बयान में दावा किया गया कि नवीनतम हथियार हस्तांतरण से क्षेत्र में सैन्य संतुलन प्रभावित नहीं होगा। 

यह भी पढ़ें: Bangladesh: बांग्लादेश में रोहिंग्या शरणार्थी शिविरों में भूस्खलन, हादसे में नौ लोगों की मौत; कई घायल