Move to Jagran APP

India-China Border dispute: वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन की आक्रामकता से अमेरिका चिंतित

सभी देशों को एक तरह के नियमों का पालन करना चाहिए ताकि हम ऐसी दुनिया में नहीं रहें जहां सिर्फ ताकत से फैसले किए जाते हैं।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Tue, 02 Jun 2020 09:03 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jun 2020 09:03 PM (IST)
India-China Border dispute: वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन की आक्रामकता से अमेरिका चिंतित
India-China Border dispute: वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन की आक्रामकता से अमेरिका चिंतित

वाशिंगटन, एजेंसी। भारत-चीन के बीच जारी सीमा विवाद को लेकर अमेरिका लगातार चीन पर हमलावर है। विदेश मंत्री माइक पोंपियो के बाद अब अमेरिका में विदेश मामलों की हाउस कमेटी के चेयरमैन एलियट एंगल ने भी बीजिंग के रवैये को 'आक्रामक' बताया है और उससे कूटनीतिक तरीके के इस्तेमाल की अपील की है।

loksabha election banner

एंगल ने कहा- मैं वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन की आक्रामकता से चिंतित हूं

एंगल ने सोमवार को कहा, 'मैं भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन की आक्रामकता से चिंतित हूं। चीन विवादों को अंतरराष्ट्रीय नियमों के मुताबिक सुलझाने के बजाय अपने प़़डोसियों को धमका रहा है।'

एंगल ने कहा- सभी देशों को एक तरह के नियमों का पालन करना चाहिए

उन्होंने कहा कि सभी देशों को एक तरह के नियमों का पालन करना चाहिए ताकि हम ऐसी दुनिया में नहीं रहें, जहां सिर्फ ताकत से फैसले किए जाते हैं। मैं चीन से अपील करता हूं कि नियमों का पालन करे और भारत के साथ सीमा विवाद को सुलझाने के लिए कूटनीति और मौजूदा तरीकों का इस्तेमाल करे।

चीन ने कहा था कि भारत के साथ सीमा पर स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है

एंगल की यह टिप्पणी चीन के उस बयान के बाद सामने आई है, जिसमें उसने कहा था कि भारत के साथ लगती सीमा पर स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। साथ ही यह भी कहा था कि दोनों देश बातचीत के माध्यम से मुद्दों को हल कर लेंगे।

भारत और चीन दोनों ने ही सीमा विवाद पर ट्रंप की पेशकश को नकार दिया था

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट करके दोनों देशों के बीच चल रहे सीमा विवाद को सुलझाने की पेशकश की थी। हालांकि भारत और चीन दोनों ने ही उनकी इस पेशकश को नकार दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.