Move to Jagran APP

Monkeypox Virus: अमेरिका में बढ़ा मंकीपाक्स का प्रकोप, 7 राज्यों में 9 नए मामलों की हुई पुष्टि

Monkeypox Virus अमेरिका में मंकीपाक्स धीरे-धीरे अपना पैर पसार रहा है। यूएस सेंटर फार डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने गुरुवार को देश के 7 राज्यों में मंकीपाक्स के 9 नए मामलों की पुष्टि की। बता दें कि मंकीपाक्स कई देशों में दस्तक दे चुका है।

By Ashisha RajputEdited By: Published: Fri, 27 May 2022 02:43 PM (IST)Updated: Fri, 27 May 2022 02:43 PM (IST)
Monkeypox Virus: अमेरिका में बढ़ा मंकीपाक्स का प्रकोप, 7 राज्यों में 9 नए मामलों की हुई पुष्टि
मंकीपाक्स का खतरा कई देशों में तेजी से फैल रहा है।

वाशिंगटन, एएनआइ। कोरोना के बाद दुनिया के कई देशों में मंकीपाक्स का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। गुरुवार को यूएस सेंटर फार डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने संयुक्त राज्य अमेरिका में मंकीपाक्स के नए मामलों की सूचना दी। सीडीसी ने बताया कि देश के सात राज्यों में नौ मंकीपाक्स के ममाले दर्ज किए हैं। सीडीसी के निदेशक रोशेल वालेंस्की ने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि देश के कैलिफोर्निया, फ्लोरिडा, मैसाचुसेट्स, न्यूयार्क, यूटा, वर्जीनिया और वाशिंगटन राज्य में कुल नौ मामलों की पहचान की गई है।

loksabha election banner

स्वास्थ्य सुरक्षा और जैव रक्षा के वरिष्ठ निदेशक ने कहा

व्हाइट के राज पंजाबी, जो स्वास्थ्य सुरक्षा और जैव रक्षा के लिए हाउस के वरिष्ठ निदेशक हैं, उन्होंने ने कहा, 'आने वाले दिनों में संयुक्त राज्य अमेरिका में और अधिक मामलों को देखकर हमें आश्चर्य नहीं होना चाहिए। यह वास्तव में एक संकेत है कि अमेरिकी सतर्क हैं, और स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता और सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता अपना काम कर रहे हैं।'

इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने संक्रमण पर काबू करने के लिए कमर कस ली है। जल्द ही दिशानिर्देश जारी करने की तैयारी की जा रही है। संयुक्त राष्ट्र एजेंसी के एक वरिष्ठ सलाहकार ने आशंका जताई कि संक्रमण के मामलों में वृद्धि हो सकती है। सतर्क रहने की जरूरत है। यह बीमारी निकट संपर्क से फैलती है, इसलिए संक्रमित की पहचान होने के बाद इसके प्रसार को रोकना कठिन नहीं है। हालात की गंभीरता को देखते हुए डब्ल्यूएचओ की आपात बैठक बुलाई गई थी। इस बैठक में विशेषज्ञों के साथ इस विषय पर मंथन किया गया। इस बीच कुछ देशों ने मंकीपाक्स के मरीजों का इलाज करने वाली टीमों का टीकाकरण शुरू कर दिया है। माना जा रहा है कि चेचक का टीका मंकीपाक्स पर 85 फीसद तक कारगर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.