Move to Jagran APP

चीन के खिलाफ उठाए जा रहे कदमों पर पीछे हटने का सवाल नहीं : अमेरिका

व्हाइट हाउस ने साफ किया कि जब तक चीन गैरवाजिब कारोबारी गतिविधियों और बौद्धिक संपदा की चोरी पर अंकुश नहीं लगाता तब तक उसके खिलाफ अमेरिका की कार्रवाई जारी रहेगी।

By Jagran News NetworkEdited By: Published: Sat, 07 Apr 2018 07:13 PM (IST)Updated: Sat, 07 Apr 2018 07:21 PM (IST)
चीन के खिलाफ उठाए जा रहे कदमों पर पीछे हटने का सवाल नहीं : अमेरिका
चीन के खिलाफ उठाए जा रहे कदमों पर पीछे हटने का सवाल नहीं : अमेरिका

वाशिंगटन, पीटीआइ । संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) ने चीन के खिलाफ उठाए जा रहे कदमों पर पीछे हटने से साफ इन्कार किया है। व्हाइट हाउस ने साफ किया कि जब तक चीन गैरवाजिब कारोबारी गतिविधियों और बौद्धिक संपदा की चोरी पर अंकुश नहीं लगाता तब तक उसके खिलाफ अमेरिका की कार्रवाई जारी रहेगी।

prime article banner

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कहा, 'राष्ट्रपति ने कहा है कि अब बहुत हो चुका। चीन को गैरकानूनी और गैरवाजिब कारोबारी गतिविधियों पर लगाम लगाना ही होगा। पिछली सरकारों को बहुत पहले ऐसे कदमों के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए थी। बहरहाल, खुशी की बात यह है कि वर्तमान राष्ट्रपति इन कदमों के खिलाफ खड़े होने और कुछ साहसिक कार्रवाई करने की क्षमता रखते हैं।'

मौजूदा घटनाओं के बाद अमेरिकी शेयर बाजारों में 500 से ज्यादा अंकों की गिरावट आई है। इस बारे में एक सवाल पर सैंडर्स ने कहा कि हम सब जानते हैं कि थोड़ा उतार-चढ़ाव आना ही है। लेकिन हम चाहते हैं कि चीन अपनी गैरवाजिब कारोबारी गतिविधियां बंद करे। चीन के इन कदमों से अमेरिकी कारोबार और कारोबारियों को बड़ा नुकसान हो रहा है।

रिपब्लिकन सिनेटर जॉन मैक्केन ने कहा है कि चीन को दंडित करना आसान है। लेकिन उसे जिम्मेदार ठहराना और उसके व्यवहार में बदलाव लाना बेहद कठिन काम है। इसके लिए अमेरिका को जमीनी स्तर पर रणनीति और सकारात्मक कारोबारी एजेंडे पर काम करना होगा। अमेरिकी सांसद डॉन बेकॉन ने चीन पर अमेरिकी कंपनियों की बौद्धिक संपदा और कारोबार की गुप्त जानकारियों की चोरी का आरोप लगाया। इनकी बदौलत चीन अपना सस्ता माल वर्षों से अमेरिकी बाजार में खपा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.