वाशिंगटन (प्रेट्र)। अमेरिका ने यूरोपियन यूनियन (ईयू), कनाडा और मेक्सिको से आयातित स्टील और अल्युमीनियम को शुल्क से मिली छूट खत्म कर दी है। अमेरिकी वाणिज्य मंत्री विलबर रॉस की घोषणा के अनुसार यह रियायत एक जून से समाप्त हो जाएगी। इसके बाद ईयू, कनाडा और मेक्सिको ने जवाबी कार्रवाई करने की धमकी दी है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मार्च में स्टील पर 25 फीसद और अल्युमीनियम पर 15 फीसद आयात शुल्क लगाने की घोषणा की थी। 30 अप्रैल को उसने इन देशों के लिए अस्थाई रियायत 30 दिनों के लिए बढ़ा दी थी, ताकि दोनों पक्षों के बीच बातचीत किसी निष्कर्ष पर पहुंच सके।

रॉस ने कहा कि अमेरिका के साथ वार्ता में कोई खास प्रगति नहीं हुई। कनाडा और मेक्सिको के साथ नाफ्टा वार्ता में भी उम्मीद से ज्यादा समय लग रहा है। वैसे अमेरिका ने स्टील 25 फीसद और अल्युमीनियम पर 15 फीसद आयात शुल्क चीन के उद्योग को रोकने के लिए लगाई थी। लेकिन उसकी यह नीति उसके घनिष्ठ मित्र और सहयोगी देशों पर भी असर डाल रही है।

इस पर रॉस ने कहा कि यह कहना गलत है कि अमेरिका किसी को निशाना बना रहा है। चीन से अभी भी स्टील और एल्युमीनियम का आयात हो रहा है। अमेरिका की घोषणा के बाद ईयू ने कहा कि आज कारोबार के लिए खराब दिन है। ईयू के प्रमुख जीन क्लॉड जुंकर ने ब्रुसेल्स में कहा कि ईयू जल्दी ही कड़े अमेरिकी शुल्क के खिलाफ जवाबी घोषणा करेगा। मेक्सिको ने जवाबी कार्रवाई की धमकी दी है।

Posted By: Nancy Bajpai

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस