Move to Jagran APP

इतिहास रचने की राह पर हिंदू सांसद तुलसी गेबार्ड, लड़ेंगी 2020 का US राष्ट्रपति चुनाव

अमेरिका की पहली हिंदू सांसद तुलसी गेबार्ड 2020 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव लड़ने जा रही हैं।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Sat, 12 Jan 2019 08:29 AM (IST)Updated: Sat, 12 Jan 2019 08:29 AM (IST)
इतिहास रचने की राह पर हिंदू सांसद तुलसी गेबार्ड, लड़ेंगी 2020 का US राष्ट्रपति चुनाव
इतिहास रचने की राह पर हिंदू सांसद तुलसी गेबार्ड, लड़ेंगी 2020 का US राष्ट्रपति चुनाव

वॉशिंगटन, एएनआइ। अमेरिका की पहली हिंदू सांसद तुलसी गेबार्ड 2020 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव लड़ने जा रही हैं। तमाम अटकलों पर विराम देते हुए गेबार्ड ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वे 2020 का अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगी। अमेरिकी सेनेट में हवाई का प्रतिनिधित्व करने वाली डेमोक्रेट सांसद तुलसी बेबार्ड ने कहा, 'मैंने तय कर लिया है कि मैं चुनाव लड़ूंगी। अगले सप्ताह इसकी आधिकारिक घोषणा भी कर दी जाएगी।'

loksabha election banner

2020 राष्ट्रपति चुनाव लड़ेेंगी तुलसी गेबार्ड

गेबार्ड के 2020 राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के पहले से कयास लगाए जा रहे थे, पिछले महीने उन्होंने इसके संकेत भी दिए थे। गेबार्ड के इस बयान के बाद तस्वीर साफ हो गई है कि वह 2020 में चुनावी मैदान में अपना दमखम दिखाती नजर आएंगी। 

अगर गेबार्ड जीतती हैं, तो रचेगा इतिहास

गेबार्ड की इस घोषणा के बाद आपको यह जानना जरूरी है कि अमेरिका के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब किसी हिंदू को अमेरिका के किसी दल की तरफ से राष्ट्रपति चुनाव की उम्मीदवारी मिलेगी। अगर गेबार्ड 2020 का राष्ट्रपति चुनाव जीत जाती हैं, तो वे अमेरिका की पहली महिला और सबसे युवा राष्ट्रपति होंगी।

गेबार्ड ने बताया, क्यों चुनाव लड़ने का फैसला किया

चुनाव के प्रमुख मुद्दों में शामिल हेल्थ केयर एसेस (स्वास्थ्य देखभाल की पहुंच), आपराधिक न्याय सुधार और जलवायु परिवर्तन को रेखांकित करते हुए डेमोक्रेट नेता ने कहा, 'मेरे लिए यह निर्णय लेने के कई कारण हैं। अमेरिकी लोगों के सामने बहुत सारी चुनौतियां हैं, जिनके बारे में मुझे चिंता है और जिन्हें मैं हल करने में मदद करना चाहती हूं।' अपनी प्राथमिकताओं के बारे में बात करते हुए गेबार्ड ने कहा, 'सबसे मुख्य मुद्दा है, जो हमेशा केंद्र में रहता है... वो है युद्ध और शांति का मुद्दा। जब मैं चुनाव लड़ने की आधिकारिक घोषणा करूंगी, तो इसपर गहराई से बात करूंगी।'

कौन हैं तुलसी गेबार्ड

  • तुलसी गेबार्ड 2013 से अमेरिका के हवाई राज्य से हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स में डेमोक्रेट सांसद हैं।
  • 37 वर्षीय तुलसी हवाई राज्य से चार बार से डेमोक्रेट सांसद हैं, वे हर बार रिकॉर्ड वोटों से जीतती आईं हैं।
  • वे अमेरिकी संसद में जगह बनाने वाली पहली हिंदू हैं।
  • 37 साल की तुलसी हिंदू हैं, लेकिन भारतीय मूल की नहीं।
  • राजनीति में आने से पहले गेबार्ड अमेरिकी सेना की ओर से 12 महीने के लिए इराक में तैनात रह चुकी हैं।

तुलसी हिंदू हैं, लेकिन भारतीय मूल की नहीं

बता दें कि तुलसी गेबार्ड हिंदू जरूर हैं, लेकिन वे भारतीय नहीं है। तुलसी गेबार्ड का जन्म अमेरिका के समोआ में एक कैथोलिक परिवार में हुआ था। उनकी मां कॉकेशियन हैं, जिन्होंने हिंदू धर्म अपना लिया था। तुलसी दो साल की थीं, तब वे हवाई आकर रहने लगीं, बाद में उन्होंने भी हिंदू धर्म अपना लिया। तुलसी पहली अमेरिकी सांसद हैं, जिन्होंने भगवत गीता को हाथ में लेकर शपथ ली थी। भले ही तुलसी भारतीय नहीं हैं, लेकिन वे भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिकों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। बता दें कि यहूदी अमेरिकियों के बाद US में भारतीय-अमेरिकी समुदाय सबसे प्रभावशाली और धनी माना जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.