Move to Jagran APP

अमेरिका की चिंता, संक्रमण फैला तो कैसे निपटेगा भारत, जानें खुफ‍िया एजेंसियों ने क्‍या कहा

अमेरिका ने चिंता चिंता जताई है कि अगर भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण फैला तो वह उससे कैसे निपटेगा। जानें अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने क्‍या कहा है...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Fri, 28 Feb 2020 06:19 PM (IST)Updated: Fri, 28 Feb 2020 07:18 PM (IST)
अमेरिका की चिंता, संक्रमण फैला तो कैसे निपटेगा भारत, जानें खुफ‍िया एजेंसियों ने क्‍या कहा
अमेरिका की चिंता, संक्रमण फैला तो कैसे निपटेगा भारत, जानें खुफ‍िया एजेंसियों ने क्‍या कहा

वाशिंगटन, रायटर। अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने इस बात को लेकर चिंता जताई है कि अगर भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण फैला तो वह उससे कैसे निपटेगा। एजेंसियों ने भारत की घनी आबादी को महामारी नियंत्रण के लिए गंभीर चिंता का विषय बताया है। खुफिया एजेंसियां दुनियाभर में संक्रमण के फैलने और विभिन्न देशों द्वारा उठाए गए कदमों की भी निगरानी कर रही हैं।

loksabha election banner

खुफिया मामलों से जुड़ी अमेरिकी संसद के निचले सदन की समिति को देश की जासूसी एजेंसियों से कोरोना वायरस के संक्रमण पर एक रिपोर्ट मिली है। इसके अलावा समिति को रोजाना के आंकड़ें भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इस समिति के एक सदस्य ने बताया कि खुफिया एजेंसियां इस महामारी के कारण राष्ट्रीय सुरक्षा और अर्थव्यवस्था सहित विभिन्न देशों द्वारा उठाए गए कदमों की निगरानी कर रही हैं।

स्वास्थ्य एजेंसियां इस बारे में उनकी मदद कर रही हैं। खुफिया एजेंसियों के रडार पर ईरान भी है, जहां देश के उपस्वास्थ्य मंत्री खुद इसकी चपेट में हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने भी मंगलवार को कहा था कि ईरान द्वारा महामारी के आंकड़े छिपाए जाने से अमेरिका चिंतित है। अमेरिकी सरकार से जुड़े सूत्र के मुताबिक ईरान द्वारा महामारी को रोकने के लिए उठाए गए कदम प्रभावी नहीं हैं। उसके पास इससे निपटने के लिए पर्याप्त संसाधन नहीं हैं।  

इस बीच, भारत ने जापान और दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए दोनों देशों के नागरिकों के लिए वीजा सेवाओं यानी वीजा ऑन अराइवल को अस्थायी रूप से रोक दिया है। हाल ही में भारत ने जापान तट पर खड़े कोरोना वायरस से प्रभावित क्रूज जहाज डायमंड प्रिंसेज पर सवार 119 नागरिकों और पांच विदेशियों को बाहर निकाला है। इन लोगों को चिकित्‍सा कैंप में रखकर इनके स्‍वास्‍थ्‍य पर गहरी नजर रखी जा रही है। 

उल्‍लेखनीय है कि चीन में कहर बरपा रहे कोरोना वायरस से दुनियाभर में 83,000 से अधिक लोग संक्रमित पाए गए हैं। WHO यानी विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने इस संक्रामक बीमारी को कोविड-19 (COVID-19) नाम दिया है। चीन में कोरोना वायरस से मौत का सिलसिला थम नहीं रहा है। इस जानलेवा वायरस से चीन में और 44 लोगों की मौत हो गई जिसके साथ मरने वालों का आंकड़ा 2,788 पर पहुंच गया है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.