वाशिंगटन, एजेंसियां। कोरोना महामारी की दूसरी लहर का सामना कर चुके अमेरिका में अब पाबंदियों में ढील मिलनी शुरू हो गई है। यूरोप में भी पाबंदियों में राहत देने की तैयारी की जा रही है। ये कदम ऐसे समय में उठाए जा रहे हैं, जब भारत और ब्राजील जैसे देशों में कोरोना का कहर बढ़ गया है। इस बीच, दुनिया में बीते 24 घंटे में सात लाख से ज्यादा नए संक्रमित बढ़ गए और करीब 11 हजार पीड़ितों की मौत हो गई।

अमेरिका में नए मामलों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। देश में गत अक्टूबर के बाद पहली बार रोजाना के नए मामलों की औसत संख्या 50 हजार से नीचे पहुंच गई है। दुनिया में महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका में अब तक कुल तीन करोड़ 32 लाख से ज्यादा मामले मिले हैं। जबकि पांच लाख 91 हजार से अधिक की मौत हुई है।

नए मामलों में गिरावट के बाद न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने एलान किया कि मध्य मई से मेट्रो ट्रेन सेवा रात में भी बहाल कर दी जाएगी। ज्यादातर कारोबारों से पाबंदियां भी हटा ली जाएंगी। इसी तरह कई अन्य अमेरिकी प्रांतों में भी कदम उठाए जा रहे हैं। इधर, 27 सदस्यीय यूरोपीय यूनियन (ईयू) के अधिकारियों ने सोमवार को यात्रा संबंधी पाबंदियों में राहत देने के प्रस्ताव का एलान किया। हालांकि पाबंदियों में ढील देने का अंतिम फैसला सदस्य देशों पर निर्भर करेगा। प्रस्ताव के तहत उन लोगों को यूरोपीय देशों में प्रवेश देने का सुझाव दिया गया है, जिनका टीकाकरण पूरा हो चुका है। संक्रमण रोकने के लिए ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस, स्पेन और इटली जैसे देशों में सख्त कदम उठाए गए थे। महामारी की दूसरी लहर का सामना करने वाले ब्रिटेन समेत कई यूरोपीय देशों में अब नए मामलों में काफी कमी देखी जा रही है।

जानें अन्य मुल्कों में क्या हैं हालात-

  • पाकिस्तान : करीब एक महीने बाद नए मामलों में गिरावट आई है। बीते 24 घंटे में 3,377 नए केस पाए गए और 161 मरीजों की मौत हो गई।
  • नेपाल : इस हिमालयी देश में कोरोना महामारी गहरा गई है। एक दिन में रिकॉर्ड 7,448 नए संक्रमित पाए गए और 37 पीड़ितों की जान चली गई।
  • रूस : देश में 7,770 नए पॉजिटिव केस मिलने से पीड़ितों की संख्या 48 लाख 39 हजार से अधिक हो गई है। कुल एक लाख 11 हजार मौत हुई है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप