Move to Jagran APP

America: दक्षिणी राज्यों में गर्भपात पर बैन के बाद हजारों महिलाएं इलिनॉइस क्लीनिकों का कर रहीं रुख, यह है वजह

America Abortion Ban अमेरिका के कई राज्यों ने गर्भपात पर पूर्ण प्रतिबंध तो कई राज्यों ने कुछ महीने के बाद प्रतिबंध लगाने का फैसला किया। इस बीच अमेरिका के इलिनॉइस में गर्भपात कराने के लिए काफी भीड़ देखने को मिल रही है।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaPublished: Mon, 27 Mar 2023 12:16 AM (IST)Updated: Mon, 27 Mar 2023 12:16 AM (IST)
America: दक्षिणी राज्यों में गर्भपात पर बैन के बाद हजारों महिलाएं इलिनॉइस क्लीनिकों का कर रहीं रुख, यह है वजह
America Abortion Ban इलिनॉइस में गर्भपात के लिए भीड़।

वाशिंगटन, एपी। अमेरिका में गर्भपात को लेकर सुप्रीम कोर्ट के नए आदेश के बाद से हड़कंप की स्थिति है। दरअसल, अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने गर्भपात के पुराने कानून को पलटते हुए राज्यों पर इसके प्रतिबंध को लेकर कानून बनाने की राह स्पष्ट की थी। इस फैसले के बाद कई राज्यों ने गर्भपात पर पूर्ण प्रतिबंध तो कई राज्यों ने कुछ सप्ताह या महीनों के बाद प्रतिबंध लगाने का फैसला किया। इस बीच अमेरिका के इलिनॉइस में गर्भपात के लिए काफी भीड़ देखने को मिल रही है। ऐसा क्यों है आइए जानें....

loksabha election banner

इलिनॉइस में गर्भपात के लिए भीड़

अमेरिका के सेंट लुइस से 15 मील पूर्व में फेयरव्यू हाइट्स के प्लान्ड पेरेंटहुड क्लिनिक में काफी महिलाएं गर्भपात के लिए पहुंच रही हैं। अमेरिका के दक्षिणी राज्यों में गर्भपात पर बैन लगा देने के बाद सैकड़ों महिलाएं हर हफ्ते गर्भपात कराने के लिए इलिनॉइस के दक्षिणी सिरे की यात्रा कर रही हैं। 11 दक्षिणी राज्यों के बैन के बाद 1,800 मील की दूरी को तय कर महिलाएं गर्भपात के लिए यहां के क्लिनिक्स में आ रही हैं।

हर रोज 100 महिलाएं गर्भपात के लिए आ रहीं

इलिनॉइस के प्लान्ड पेरेंटहुड क्लिनिक की डॉ. कोलीन मैकनिचोलस ने एपी से बातचीत में बताया कि गर्भपात के नए कानून से पहले वो दिन में एक या दो गर्भपात के ऑपरेशन करती थीं, लेकिन अब सैंकड़ों महिलाएं उनके क्लिनिक में पहुंच रही हैं। दरअसल, इलिनॉइस राज्य में फिलहाल गर्भपात पर रोक नहीं है और गर्भपात कानूनी है, इसलिए हजारों महिलाएं यहां पहुंच रही हैं। डॉ. कोलीन ने बताया कि क्लिनिक में पिछले दिन 58 महिलाओं का गर्भपात हुआ था, लेकिन नया दिन अभी भी नियुक्तियों से भरा हुआ है और करीब 100 गर्भपात के केस पड़े हैं।

इलिनॉइस पहुंचने के बाद भी आ रही कई बाधाएं

डा. कोलीन ने आगे बताया कि एक बार जब महिलाएं गर्भपात के लिए देश के सबसे गर्भपात-अनुकूल राज्यों में से एक इलिनॉइस के क्लिनिक में पहुंचती हैं तो कई और बाधा उनका इंतजार कर रही होती हैं। वे बताती है कि नियॉन हैजर्ड वेस्ट में गर्भपात-विरोधी पैरोकार क्लिनिक्स के बाहर इस उम्मीद में बैठे होते हैं कि शायद ये महिलाएं उनकी बातों से गर्भपात न कराने को मान जाएंगी। वहीं, सुप्रीम कोर्ट के पिछले जून के फैसले के बाद गर्भपात के लिए क्लिनिक की प्रतीक्षा सूची दो दिन से बढ़कर लगभग तीन सप्ताह हो गई है।

क्लिनिक के कर्मचारियों को भी दिक्कतें

क्लिनिक के कर्मचारियों को भी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। कर्मियों को 10 घंटे की शिफ्ट में काम करना पड़ रहा है, यहां तक कि वे शनिवार और रविवार तक को भी क्लिनिक में काम कर रहे हैं। भीड़ इतनी ज्यादा है कि इन सब के बावजूद कई महिलाओं की गर्भपात की बारी नहीं आ रही है। 

सुप्रीम कोर्ट ने गर्भपात पर दिया था ये फैसला

यहां बता दें कि अमेरिका के ज्यादातर दक्षिणी राज्यों में गर्भपात पर प्रतिबंध का कानून लागू हो चुका है, जिसके चलते महिलाएं उत्तरी राज्यों का रुख कर रही हैं। गौरतलब है पिछले साल जून में अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने गर्भपात को लेकर रो बनाम वेड के कानून को पलटते हुए गर्भपात के लिए महिलाओं के संवैधानिक अधिकार को छीन लिया था और इसके प्रतिबंध को लेकर राज्यों को अपने कानून बनाने की छूट दी थी। जिसके बाद कई राज्यों ने गर्भपात पर बैन लगा दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.