Move to Jagran APP

चीन के आक्रामक रुख से सामने आया चीनी कम्युनिस्ट पार्टी का असली चेहरा: व्हाइट हाउस

भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच गतिरोध पर अमेरिका बारीकी से निगरानी कर रहा है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Thu, 02 Jul 2020 08:54 AM (IST)Updated: Thu, 02 Jul 2020 08:54 AM (IST)
चीन के आक्रामक रुख से सामने आया चीनी कम्युनिस्ट पार्टी का असली चेहरा: व्हाइट हाउस
चीन के आक्रामक रुख से सामने आया चीनी कम्युनिस्ट पार्टी का असली चेहरा: व्हाइट हाउस

वाशिंगटन, एजेंसियां। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का मानना है कि भारत और उस क्षेत्र के अन्य देशों के खिलाफ चीन का आक्रामक रवैया वहां की सत्ताधारी चीनी कम्युनिस्ट पार्टी का असली चेहरा दिखाता है। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव केली मैकनेनी ने कहा कि भारत और चीन के सैनिकों के बीच पूर्वी लद्दाख में हुई हिंसक झड़प को लेकर अमेरिका स्थिति पर करीबी नजर बनाए हुए है और उसके शांतिपूर्ण समाधान का समर्थन करता है।

loksabha election banner

मैकनेनी ने कहा, जहां तक भारत और चीन का संबंध है हम स्थिति पर करीब से नजर रख रहे हैं। राष्ट्रपति भी ऐसा ही कर रहे हैं। उनका कहना है कि चीन दुनिया के अन्य हिस्सों में जिस तरह की आक्रामकता दिखा रहा है, वैसा ही आक्रामक रवैया उसने भारत-चीन सीमा पर अपनाया है। यह हरकत चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के असली चेहरे को दर्शाती है। उन्होंने ने कहा, भारत और चीन दोनों ने गतिरोध को खत्म करने की इच्छा जाहिर की है और अमेरिका वर्तमान स्थिति के शांतिपूर्ण समाधान का समर्थन करता है।

इससे पहले संसद की एक सुनवाई के दौरान अमेरिका के कई सांसद भी वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन के रवैये को लेकर चिंता व्यक्त कर चुके हैं। कोरोना वायरस और अमेरिका-चीन संबंधों पर सुनवाई के दौरान सदन की खुफिया प्रवर समिति के अध्यक्ष एवं सांसद एडम शिफ ने कहा, पिछले महीने चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा पर हिंसक झड़प में लिप्त रहा है, जिसके परिणामस्वरूप भारत के कई जवान शहीद हो गए और चीन के सैनिक भी हताहत हुए हैं हालांकि उसने उनकी संख्या के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है।

चीन की आक्रामकता से पीछे नहीं हटेगा भारत

निक्की हेली संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की पूर्व राजदूत निक्की हेली ने टिक टॉक सहित 59 चीनी एप पर प्रतिबंध लगाने की भारत की कार्रवाई की सराहना की और कहा कि नई दिल्ली यह दिखा रही है कि वह चीन की आक्रामकता से पीछे नहीं हटेगी। हेली ने ट्वीट किया, भारत को चीनी कंपनियों के 59 लोकप्रिय एप पर प्रतिबंध लगाते हुए देखना अच्छा लग रहा है, जिनमें टिक कॉक भी शामिल है, जो भारत को अपने सबसे बड़े बाजारों में गिनता है। भारत लगातार यह दिखा रहा है कि वह चीन की आक्रामकता के सामने पीछे नहीं हटेगा।

ट्रंप बोले, मास्क अच्छा लगता है

सार्वजनिक रूप से मास्क पहनने का लंबे समय से विरोध कर रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उन्हें मास्क अच्छा लगता है। फॉक्स बिजनेस को दिए एक साक्षात्कार में ट्रंप ने कहा, मैं मास्क पहनने के लिए तैयार हूं। मुझे लगता है कि यह अच्छा है। लोग मुझे यह पहने हुए देख चुके हैं। ट्रंप की यह टिप्पणी ऐसे समय आई है, जब एक दिन पहले ही रिपब्लिकन सांसदों ने उन्हें लोगों के सामने उदाहरण पेश करने के लिए मास्क पहनने का सुझाव दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.