Move to Jagran APP

ट्रंप के फैसले के खिलाफ मैटिस के बाद अब ब्रेट ने किया इस्तीफे का एलान

सीरिया से अमेरिकी सेना वापस बुलाने के पक्ष में नहीं हैं राजदूत ब्रेट। ट्रंप से असहमति पर रक्षा मंत्री मैटिस भी कर चुके हैं इस्तीफे का एलान।

By TaniskEdited By: Published: Sun, 23 Dec 2018 04:42 PM (IST)Updated: Mon, 24 Dec 2018 12:43 AM (IST)
ट्रंप के फैसले के खिलाफ मैटिस के बाद अब ब्रेट ने किया इस्तीफे का एलान
ट्रंप के फैसले के खिलाफ मैटिस के बाद अब ब्रेट ने किया इस्तीफे का एलान

वाशिंगटन, एपी। आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) के खिलाफ वैश्विक गठजोड़ में अमेरिकी राजदूत की भूमिका निभा रहे ब्रेट मैकगर्क ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने सीरिया से अमेरिकी सेना हटाने के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फैसले के विरोध में यह कदम उठाया। इससे पहले रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने भी ट्रंप से विरोध के चलते पद से इस्तीफे का एलान कर चुके हैं।

loksabha election banner

ब्रेट को 2015 में तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने नियुक्त किया था और ट्रंप ने उनकी नियुक्ति को बरकरार रखा था। इस्तीफे के साथ लिखे पत्र में ब्रेट ने कहा कि आइएस की अभी हार नहीं हुई है। ऐसे समय में सीरिया से अमेरिकी सुरक्षाबलों को हटाने से आतंकियों को फिर सिर उठाने का मौका मिल जाएगा। वहीं ट्रंप ने सीरिया से सेना हटाने के अपने फैसले का बचाव किया है।

उन्होंने कहा, 'हम वहां केवल तीन महीने के लिए सेना भेजने वाले थे। अब सात साल हो गए हैं। जब मैं राष्ट्रपति बना था तब आइएस उग्र था। अब यह आतंकी संगठन काफी हद तक हार चुका है। अब तुर्की समेत आसपास के अन्य देश बचे हुए आतंकियों से निपटने में सक्षम हैं। हम वहां से वापस आ रहे हैं।' सीरिया में सिविल वार की शुरुआत 2011 में हुई थी। अमेरिका ने सितंबर, 2014 में हवाई हमले शुरू किए थे और 2015 में वहां सेना भेजी थी।

आइएस की हार से जुड़े ट्रंप के एलान से उनके करीबी भी असहमति जता चुके हैं। सैन्य अधिकारियों का कहना है कि आइएस अभी खतरा बना हुआ है। रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने भी गुरुवार को एलान कर दिया था कि वह फरवरी आखिर में पद छोड़ देंगे। उन्होंने ट्रंप को लिखे पत्र में कहा था, 'आपको अधिकार है कि आप ऐसा रक्षा मंत्री रखें जिसके विचार आपसे मेल खाते हों।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.