Move to Jagran APP

न्यूजीलैंड क्राइस्टचर्च हमले के बाद अब लाइव स्ट्रीमिंग पर नकेल कसेगा फेसबुक

न्यूजीलैंड की मस्जिद में हुए हमले के बाद फेसबूक के लाइव स्ट्रीमिंग पर सवाल खड़े किए गए हैं। वहीं अब फेसबुक अपने लाइव स्ट्रीमिंग फीचर को प्रतिबंधित करने पर विचार कर रहा है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Wed, 15 May 2019 05:29 PM (IST)Updated: Wed, 15 May 2019 05:29 PM (IST)
न्यूजीलैंड क्राइस्टचर्च हमले के बाद अब लाइव स्ट्रीमिंग पर नकेल कसेगा फेसबुक
न्यूजीलैंड क्राइस्टचर्च हमले के बाद अब लाइव स्ट्रीमिंग पर नकेल कसेगा फेसबुक

सैन फ्रांसिस्को, एएफपी। सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म फेसबुक ने लाइव स्ट्रीमिंग की सुविधा पर नकेल कसने की बात कही है। न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में मस्जिदों पर हुए हमले की लाइव स्ट्रीमिंग से उठे विवाद के बाद से फेसबुक इस पर सख्ती की दिशा में कदम उठा रहा है।

loksabha election banner

फेसबुक में वाइस प्रेसीडेंट ऑफ इंटीग्रिटी गाय रोजेन ने कहा, 'जो भी नियमों का उल्लंघन करेगा, उसके लिए फेसबुक लाइव स्ट्रीमिंग की सुविधा प्रतिबंधित कर दी जाएगी। न्यूजीलैंड में हाल में हुए आतंकी हमले के बाद से हम इस संदर्भ में समीक्षा कर रहे हैं। हम इस कोशिश में हैं कि कैसे अपनी इस सर्विस को घृणा फैलाने वाला या नुकसान पहुंचाने वाला माध्यम बनने से बचाएं।'

नियमों के उल्लंघन के विभिन्न मामलों को लेकर फेसबुक लाइव पर 'वन स्ट्राइक' पॉलिसी लागू होगी। इसके तहत एक भी उल्लंघन पर यूजर के लिए लाइव स्ट्रीमिंग की सुविधा प्रतिबंधित कर दी जाएगी। किसी आतंकी संगठन के बयान से जुड़ा कोई लिंक शेयर करना भी नियमों के उल्लंघन के दायरे में रखा गया है। रोजेन ने कहा, 'आने वाले दिनों में हम इस प्रतिबंध का दायरा बढ़ाने की तैयारी कर रहे हैं। शुरुआत में ऐसे लोगों को फेसबुक पर विज्ञापन देने से प्रतिबंधित किया जाएगा।'

रोजेन ने एडिट किए हुए वीडियो पर भी चिंता जताई। उन्होंने कहा, 'हमले के अलग-अलग तरह से एडिट किए हुए वीडियो हमारे सामने बड़ी चुनौती हैं। कई बार लोग अनजाने में भी वीडियो का ऐसा एडिट किया हुआ वर्जन पोस्ट करते हैं कि हमारे सिस्टम उसे नहीं पकड़ पाते।' रोजेन ने इस दिशा में तकनीकी रूप से और उन्नत होने की जरूरत पर बल दिया। फेसबुक ने फोटो और वीडियो एनालिसिस में सुधार के लिए अमेरिका के तीन विश्वविद्यालयों से गठजोड़ किया है। इस दिशा में 75 लाख डॉलर (करीब 53 करोड़ रुपये) का निवेश किया जाएगा।

मालूम हो कि न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में 15 मार्च को एक स्थानीय नागरिक ने दो मस्जिदों को निशाना बनाते हुए अंधाधुंध फायरिंग की थी। इस दौरान उसने हमले की फेसबुक पर लाइव स्ट्रीमिंग की थी। इसके बाद बड़ी संख्या में लोगों ने उस वीडियो को शेयर किया था।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.