Move to Jagran APP

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में हार के बाद ट्रंप के आगामी कदमों पर टिकीं लोगों की नजरें

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में हार के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आगामी कदमों पर नजरें टिकी हुई हैं। उनके कुछ करीबियों का कहना है कि वे अपने पारिवारिक कारोबार में लौट सकते हैं या फिर वे टेलीविजन की दुनिया में लौट सकते हैं।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Mon, 09 Nov 2020 10:57 PM (IST)Updated: Mon, 09 Nov 2020 10:57 PM (IST)
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में हार के बाद ट्रंप के आगामी कदमों पर टिकीं लोगों की नजरें
पारिवारिक कारोबार कर रहा डोनाल्ड ट्रंप का इंतजार।

वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में हार के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आगामी कदमों पर नजरें टिकी हुई हैं। उनके कुछ करीबियों का कहना है कि वे अपने पारिवारिक कारोबार में लौट सकते हैं। उनका पारिवारिक कारोबार फिलहाल मंदा है। खुद ट्रंप ने कई मौकों पर कहा है कि राष्ट्रपति बनने के कारण उनके पारिवारिक कारोबार को 3-5 अरब डॉलर यानी 222-370 अरब रुपये का नुकसान हुआ है। हालांकि, कुछ करीबियों का मानना है कि वे टेलीविजन की दुनिया में भी लौट सकते हैं।

loksabha election banner

पारिवारिक कारोबार: राष्ट्रपति रहते हुए अरबों डॉलर का नुकसान

ट्रंप के टैक्स रिकॉर्ड खराब वित्तीय स्थिति का इशारा करते हैं। वह खुद भी कई बार दावा कर चुके हैं कि राष्ट्रपति रहते हुए अरबों डॉलर के कारोबार का नुकसान उठा चुके हैं। उनके बड़े बेटे कह चुके हैं कि दुनियाभर के कई अहम सौदों से उनका पारिवारिक कारोबार हाथ खींच चुका है। ऐसे में ट्रंप अपने पारिवारिक कारोबार में लौट सकते हैं। वह दुनियाभर में फैले अपने होटल व गोल्फ क्लब के कारोबार को वर्ष 2016 की ऊंचाइयों पर लौटाने की पहल कर सकते हैं। हालांकि, इस संबंध में उनके बड़े बेटे इरिक ट्रंप व प्रवक्ता ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

नहीं बेची हिस्सेदारी

राष्ट्रपति चुने जाने के बाद ट्रंप ने ट्रंप ऑर्गनाइजेशन की अपनी हिस्सेदारी बेचने से इन्कार कर दिया था। इसकी जगह पर उन्होंने एक योजना तैयार की थी, जिससे पद के दुरुपयोग की गुंजाइश ही नहीं रहे। ट्रंप ऑर्गनाइजेशन ने अमेरिका के बाहर नए सौदे पर रोक लगा दी थी और घरेलू उपक्रम की निगरानी के लिए इथिक्स एडवाइजर (नैतिकता सलाहकार) की नियुक्ति कर दी।

प्रभुत्व का इस्तेमाल

माना जा रहा है कि ट्रंप अगर पारिवारिक कारोबार में लौटे तो उसे विस्तार देने के लिए अपने नाम का इस्तेमाल कर सकते हैं। उनकी कंपनी अंतरराष्ट्रीय सौदों के लिए राशि जुटा सकती है और होटल व आवासीय परिसर जैसी रियल एस्टेट परियोजनाओं के लिए ट्रंप के नाम का इस्तेमाल किया जा सकता है।

चल रही जांच 

मैनहट्टन डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी ऑफिस की तरफ से ट्रंप व उनकी कंपनी के वित्तीय मामलों की जांच की जा रही है। उनसे टैक्स रिटर्न की जानकारी मांगी गई है। न्यूयॉर्क स्टेट अटॉर्नी जनरल ऑफिस की तरफ से वित्तीय अनियमितता के आरोप में एक अलग जांच जारी है।

टीवी पर वापसी

एक दौर में ट्रंप रियलिटी टीवी शो स्टार रहे हैं। इससे यह भी अटकलें हैं कि वे राजनीतिक विशेषज्ञ अथवा किसी अन्य रूप में टीवी पर वापसी कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.