Move to Jagran APP

रसायनों की वजह से होने वाले हादसों पर लगेगी लगाम, यूजर्स को सावधान करेगा 'केमस्टोर'

शोधकर्ता ने बताया कि मैं अपनी प्रयोगशाला में लोगों की सुरक्षा के लिए जवाबदेह हूं और केमस्टोर हमारे सुरक्षा प्रोटोकॉल के लिहाज से बेहद उपयोगी साबित हो सकता है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sun, 26 Jan 2020 07:54 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jan 2020 07:54 PM (IST)
रसायनों की वजह से होने वाले हादसों पर लगेगी लगाम, यूजर्स को सावधान करेगा 'केमस्टोर'
रसायनों की वजह से होने वाले हादसों पर लगेगी लगाम, यूजर्स को सावधान करेगा 'केमस्टोर'

लॉस एंजिलिस, प्रेट्र। वैज्ञानिकों ने एक खास तरह का सॉफ्टवेयर बनाया है, जो कई मायने में काफी उपयोगी साबित हो सकता है। यह केमिकल यानी रसायनों की वजह से होने वाले हादसों की रोकथाम में मददगार भी हो सकता है। इसका अध्ययन करने वालों का कहना है कि अगर आप दो रसायनों को एक साथ मिलाते हैं और इस मिश्रण से खतरनाक प्रतिक्रिया उत्पन्न होने वाली हो, तो यह यूजर्स को चेतावनी देकर उसे सावधान करता है।

loksabha election banner

'केमस्टोर' रोक सकता है रसायनों की वजह से होने वाले हादसों को

उनका कहना है कि इससे आग लगने, विस्फोट और प्रयोगशालाओं तथा घरों में अनुचित तरीके से रसायनों की वजह से होने वाले हादसों की रोकथाम की जा सकती है। इस सॉफ्टवेयर को 'केमस्टोर' का नाम दिया गया है। इससे जुड़ा अध्ययन केमिकल इन्फॉर्मेशन एंड मॉडलिंग जर्नल में प्रकाशित हुआ है।

यूएस के इंजीनियरों ने कंप्यूटर साइंस की मदद से बनाया सॉफ्टवेयर

अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया रिवरसाइड के इंजीनियरों ने इस सॉफ्टवेयर को बनाने के लिए कंप्यूटर साइंस की मदद ली, ताकि प्रोसेसर इस्तेमाल के लिए पर्याप्त संसाधनों को उपलब्ध करा सके। इस प्रक्रिया को ग्राफ कलरिंग रजिस्टर निर्धारण कहा जाता है।

ग्राफ को रंगीन बनाने का विचार अमेरिका के मानचित्र से आया

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया रिवरसाइड और इस अध्ययन के लेखक जैसन ओट ने बताया, 'इस प्रक्रिया में हम ग्राफ को कुछ इस तरह रंगीन करते हैं कि इसके दोनों किनारे पर एक ही रंग हो।' अध्ययन के सह-लेखक विलियम ग्रोवर ने बताया, 'यह विचार मानचित्रों से आया। उदाहरण के तौर पर अमेरिका के मानचित्र में आपस में सटे दो राज्यों के रंग एक समान नहीं होते हैं, जो उन्हें एक-दूसरे की अलग-अलग पहचान करने में मदद करता है।'

समान रंगों के रसायनों को एक साथ एकत्रित किया जा सकता है

शोधकर्ताओं ने बताया कि उनके ईपीए के डाटाबेस के रसायनों से केमस्टोर रासायनिक इंटरेक्शन ग्राफ बनाता है और सबसे कम संख्या में रंगों की गणना करता है। यह ग्राफ को इस तरह रंगता है कि मिश्रित रसायनों के घटक का रंग अलग हो। फिर सॉफ्टवेयर हर रंग के सभी रसायनों को स्टोरेज या कंटेनर में रखने का निर्देश देता है। अध्ययन के अनुसार, बिना किसी खतरनाक प्रतिक्रिया के समान रंगों के रसायनों को एक साथ एकत्रित किया जा सकता है, जबकि अलग-अलग रंग वाले रसायन एक साथ एकत्रित नहीं हो सकते हैं।

रसायनों की विन्यास के प्रभाव का करेगा आकलन

अगर बिना कोई खतरनाक प्रतिक्रिया उत्पन्न हुए दो या अधिक रसायनों को एक ही कंटेनर में रखा जा सकता है, तो सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन सुनिश्चित करता है कि दोनों रसायनों का विन्यास सुरक्षित हो। एप यह भी बतलाता है कि दो रसायनों को एकत्रित करना या उनका विन्यास खतरनाक हो सकता है।

कंमाड के आधार पर काम करता है एप

ग्रोवर ने बताया, 'मैं अपनी प्रयोगशाला में लोगों की सुरक्षा के लिए जवाबदेह हूं और केमस्टोर हमारे सुरक्षा प्रोटोकॉल के लिहाज से बेहद उपयोगी साबित हो सकता है।' हालांकि, शोधकर्ताओं ने बताया कि फिलहाल एप के कार्य करने की क्षमता सीमित है, क्योंकि यह कमांड के आधार पर काम करता है, जहां यूजर मैनुअल तरीके से रसायनों के प्रकार और स्टोरेज स्पेस को कंप्यूटर में डालता है।

केमस्टोर को अधिक यूजर फ्रेंडली बनाने की योजना

वैज्ञानिकों का कहना है कि उनकी योजना केमस्टोर को अधिक यूजर फ्रेंडली बनाने की है। इसके तहत वे स्मार्टफोन एप को शामिल करने वाले हैं, जो रसायनों और स्टोरेज के बारे में कैमरे और डिजिटल वॉइस से भी जानकारी इकट्ठा कर सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.