Move to Jagran APP

कोरोना की गंभीरता के खतरे को भांप सकेगा नया टेस्ट, रोगियों का जल्द शुरू हो सकता है उपचार

जेसीआइ इनसाइट पत्रिका में इस नए टेस्ट की व्याख्या की गई है। इसमें यह बताया गया है कि नई जांच में माइटोकांड्रियल डीएनए के स्तरों को आंका जाता है। माइटोकांड्रियल डीएनए एक खास प्रकार का जेनेटिक मैटिरियल है जो कोशिकाओं के अंदर पाया जाता है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 04:31 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 04:31 PM (IST)
कोरोना की गंभीरता के खतरे को भांप सकेगा नया टेस्ट, रोगियों का जल्द शुरू हो सकता है उपचार
अमेरिका की वाशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने किया शोध

वाशिंगटन, प्रेट्र। कोरोना वायरस (Covid-19) से मुकाबले के लिए विज्ञानियों ने एक नया रैपिड ब्लड टेस्ट विकसित किया है। इससे कोरोना की गंभीरता के खतरे को भांपा जा सकता है। अस्पताल में भर्ती होने के पहले दिन ही इस जांच के जरिये यह पता लगाया जा सकेगा कि किस रोगी में कोरोना के गंभीर संक्रमण या मौत का उच्च खतरा है। इस तरीके से पहचान कर उच्च जोखिम वाले मरीजों को विशेष इलाज मुहैया कराकर उनके जीवन को सुरक्षित किया जा सकता है।

loksabha election banner

नई जांच में माइटोकांड्रियल डीएनए के स्तरों को आंका जाता है

जेसीआइ इनसाइट पत्रिका में इस नए टेस्ट की व्याख्या की गई है। इसमें यह बताया गया है कि नई जांच में माइटोकांड्रियल डीएनए के स्तरों को आंका जाता है। माइटोकांड्रियल डीएनए एक खास प्रकार का जेनेटिक मैटिरियल है, जो कोशिकाओं के अंदर पाया जाता है।

शरीर में एक विशेष प्रकार की कोशिका हो रही खत्म

अमेरिका की वाशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं के अनुसार, माइटोकांड्रियल डीएनए कोशिकाओं से निकलकर रक्त में चला जाता है। इससे यह संकेत मिलता है कि शरीर में एक विशेष प्रकार की कोशिका खत्म हो रही है।

इस अध्ययन के प्रमुख शोधकर्ता एंड्रयू ई गेलमैन ने कहा, 'कोरोना रोगियों की दशा को आंकने के लिए डॉक्टरों को बेहतर उपकरणों की जरूरत है। इससे रोगियों को जल्द से जल्द बेहतर उपचार मुहैया कराया जा सकता है।'

कोरोना बीमारी की गंभीरता के खतरे का अनुमान लगाने में मिल सकती है मदद 

शोधकर्ताओं का मानना है कि नए ब्लड टेस्ट से कोरोना बीमारी की गंभीरता के खतरे का अनुमान लगाने में मदद मिल सकती है। उन्होंने अस्पताल में भर्ती होने के पहले दिन 97 मरीजों पर यह नया टेस्ट आजमाया और उनके माइटोकांड्रियल डीएनए का आकलन किया।

उन्होंने उन मरीजों में माइटोकांड्रियल डीएनए का उच्च स्तर पाया, जिनको आइसीयू में भर्ती किया गया था। इस टेस्ट के जरिये मरीजों में परिणाम का आकलन भी किया जा सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.