मैड्रिड/वाशिंगटन, एजेंसियां। दुनियाभर में कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले लोगों की संख्‍या 7,40,235 हो गई है जबकि मृतकों की संख्या का आंकड़ा 35,035 हो गया है। अकेले यूरोप में 25,000 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। अब तक 1,56,588 लोग ठीक हो चुके हैं। अमेरिका में अब तक 143,025 मामलों की पुष्टि हो गई है जबकि 2,509 लोग संक्रमण से मारे गए हैं। वहीं इटली में कोरोना वायरस से बीते 24 घंटे में 756 लोग इस वायरस से मारे गए हैं। इटली में यह वायरस अब तक 10,779 लोगों की जान ले चुका है। स्‍पेन में बीते 24 घंटे में 812 लोगों की मौत हुई है जिसके साथ मृतकों का आंकड़ा 7,340 पर पहुंच गया है। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप का कहना है कि अमेरिका में अगले दो हफ्ते में मृत्यु दर सर्वाधिक हो सकती है। 

इटली में एक दिन में 812 लोगों की मौत

कोरोना वायरस से बुरी तरह शिकार हुए इटली में एक दिन पहले की तुलना में मरने वालों की संख्या कुछ बढ़ी है। हालांकि संक्रमितों की संख्या में लगातार गिरावट आ रही है, जबकि स्वस्थ होने वालों की संख्या दिन पर दिन बढ़ रही है। इटली के सरकारी आंकड़ों के मुताबिक सोमवार को 812 लोगों की मौत हुई और मरने वालों का आंकड़ा 11,591 पर पहुंच गया। लेकिन संक्रमित होने वालों की संख्या पिछले कुछ दिनों में पहली बार पांच हजार से कम हुई है। सोमवार को संक्रमण के 4,050 नए मामले सामने आए और इनकी संख्या 1,01,739 हो गई। रविवार को संक्रमण के 5,217 और शनिवार को 5,974 नए मामले सामने आए थे। वहीं, रविवार को जहां 13,030 स्वस्थ हुए थे, वहीं सोमवार को यह संख्या 14,620 हो गई। इटली के क्षेत्रीय मामलों के मंत्री फ्रांसेस्को बोकिया ने कहा कि तीन अप्रैल को खत्म हो रहे लॉकडाउन को अनिवार्य से बढ़ाया जाएगा। 

स्पेन के 12 हजार से ज्यादा स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना

स्पेन के 12,298 स्वास्थ्य कर्मचारियों का कोरोना का टेस्ट पॉजिटिव आया है। यह देश में संक्रमित लोगों की संख्या 85,195 का 14 फीसद है। उधर, स्पेन के हेल्थ इमरजेंसी प्रमुख फर्नाडो साइमन का कोरोना का टेस्ट पॉजिटिव आया है। साइमन कोरोना संक्रमण से निपटने वाले समूह का नेतृत्व कर रहे थे और प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज के सीधे संपर्क में थे। वहीं स्पेन में पिछले चौबीस घंटे में 812 लोगों की मौत हुई है। इस तरह वहां मरने वालों की संख्या 7,340 हो गई है। गुरुवार के बाद यह पहली बार है जब चौबीस घंटों में सबसे कम मौतें हुई हैं। रविवार को स्पेन में रिकॉर्ड 838 लोगों की मौत हुई थी। स्पेन में संक्रमण के 85,195 मामले हो गए हैं। मृतकों और संक्रमित लोगों की संख्या में आ रही कमी को देखते हुए विशेषज्ञों का अनुमान है कि आने वाले दिनों में इससे और राहत मिल सकती है। बता दें कि पूरे स्पेन में 14 मार्च से लॉकडाउन है।

मरीजों से भरे पड़े हैं ब्रिटेन के सरकारी अस्पताल

भारतीय मूल की एक डॉक्टर गुड्डी सिंह ने कहा है कि ब्रिटेन के सरकारी अस्पताल कोरोना संक्रमित मरीजों से भरे पड़े हैं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय को कोरोना वायरस और पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्यूपमेंट (पीपीई) को लेकर भारी चिंता है। बाल रोग विशेषज्ञ गुड्डी सिंह ने कहा कि बीमारी से निपटने के लिए हमारे पास ना केवल वेंटीलेटर की कमी है, बल्कि पीपीई के उपयोग और उपलब्धता को लेकर भी भारी भ्रम है। अपने साथी डॉक्टरों के हवाले से उन्होंने कहा कि हमें कहा गया है कि किसी भी रोगी को अगर खांसी आए तो हम अपनी आंखें बंद कर लें। हम पूरी तरह से अपने को असहाय महसूस कर रहे हैं। उधर, ब्रिटेन ने एयरबस, बीएई सिस्टम्स, फोर्ड और फॉर्मूला वन रेसिंग टीम के कंसोर्टियम को 10,000 से अधिक वेंटीलेटर बनाने का आदेश दिया है।

जापान ने लगाई WHO से गुहार 

जापान ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख से सदस्य देशों के बीच बेहतर समन्वय बनाकर कोरोना की दवा और टीका खोजने में तेजी लाने की अपील की है। फ्रांस में चौबीस घंटे 418 की मौत हुई है और मरने वालों का आंकड़ा 3,024 पर पहुंच गया है। फ्रांस ने जिन अस्पतालों में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या ज्यादा है वहां से उन्हें अन्य शहरों के अस्पतालों में स्थानांतरित करना शुरू कर दिया है।

ट्रंप बोले- अगले दो हफ्ते चुनौतीपूर्ण 

अमेरिका में हेल्‍थ एक्‍सपर्ट्स ने कोरोना से से एक से दो लाख लोगों की मौत की आशंका जाहिर की है। इस पर अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप का कहना है कि सोशल डिस्टेंसिंग के बिना मृत्यु दर 2.2 मिलियन तक पहुंच सकती थी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इससे साफ जाहिर है कि हमने बहुत अच्छा काम किया है तभी तो संक्रमितों की संख्या 100,000 से 200,000 तक ही सीमित हो गई है। हालांकि उन्‍होंने यह जरूर कहा कि अमेरिका में अगले दो हफ्ते में कोरोना वायरस के कारण मृत्यु दर सर्वाधिक हो सकती है। यही कारण है कि ट्रंप ने वायरस संबंधी अन्य दिशा-निर्देशों की मियाद 30 अप्रैल तक बढ़ा दी है। 

ब्रिटिश प्रधानमंत्री के सहयोगी आइसोलेशन में गए

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के सहयोगी डोमिनिक कूमिंग्स कोरोना के हल्के लक्षण दिखाई देने के बाद आइसोलेशन में चले गए हैं। हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि उनका कोरोना टेस्ट हुआ है या नहीं। बता दें कि कूमिंग्स ही वह व्यक्ति थे, जो जॉनसन को कोरोना होने के बाद 10 डाउनिंग स्ट्रीट से भागते हुए टीवी चैनलों पर दिखाई दिए थे।

इटली में बढ़ेगा लॉकडाउन

इटली के क्षेत्रीय मामलों के मंत्री फ्रांसेस्को बोकिया ने कहा कि तीन अप्रैल को खत्म हो रहे लॉकडाउन को अनिवार्य से बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि इस समय लॉकडाउन को हटाने संबंधी बात करना ना केवल अनुचित, बल्कि गैर जिम्मेदाराना भी है। बता दें कि इटली के प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंते ने देशवासियों को रविवार को ही एक और लंबे लॉकडाउन के लिए तैयार रहने का संकेत दे दिया था। रविवार को इटली में 756 लोगों की मौत हुई। यह शुक्रवार को हुई 969 लोगों की रिकॉर्ड मौत से कम है। राहत की बात यह है कि संक्रमण की दर पहली बार छह फीसद से कम हुई है।

मास्‍को में लागू हुआ बंद 

रूस ने संक्रमण रोकने के लिए राजधानी मॉस्को में आज यानी सोमवार से बंद लागू कर दिया है। हालांकि जरूरी सेवाओं में लगे कर्मियों को बाहर निकलने की इजाजत दी गई है। रूस में कोरोना वायरस के संक्रमण के अब तक 1,534 मामले सामने आए हैं जबकि आठ लोगों की मौत हो चुकी है। 

चीन में चार की मौत, 31 नए मामले 

महामारी के शुरुआती केंद्र रहे चीन में हालात काबू में आ गए हैं लेकिन संक्रमण पर पूरी तरह लगाम नहीं लग पाई है। चीन में संक्रमण के 31 नए केस सामने आए हैं जबकि चार लोगों की मौत हो गई है। इसके साथ ही चीन में इस वायरस से मरने वालों की संख्या 3,304 पर पहुंच गई है। एनएचसी की रिपोर्ट विदेश से आए मामलों की संख्या बढ़ी है और यह 723 पर पहुंच गई है। अब तक चीन में 81,470 लोग संक्रमित हो चुके हैं। हालांकि इनमें से 75,770 लोगों की अस्‍पताल से छुट्टी भी हो चुकी है। चीन में अभी भी कोरोना से संक्रमित 2,396 लोगों का विभिन्‍न अस्‍पतालों में इलाज जारी है। 

देश मृतक-संक्रमित

इटली 10,779-97,689

स्पेन 7,340-85,195

चीन 3,304-81,470

ईरान 2,757-41,495

अमेरिका 2,490-1,42,793

फ्रांस 2,606-40,174

ब्रिटेन 1,228-19,552

ऑस्ट्रेलिया ने राहत पैकेज का एलान किया 

- स्विटजरलैंड में मृतकों की संख्या 3,00 के करीब पहुंची। संक्रमित लोगों की संख्या 15,500 हुई।

- जापान ने अमेरिका, यूरोप, चीन और दक्षिण कोरिया से आने वाले लोगों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

- ऑस्ट्रेलिया ने 130 अरब डॉलर (साढ़े नौ लाख करोड़ रुपये से ज्यादा) के राहत पैकेज का एलान किया है।

सिंगापुर में तीन भारतीयों समेत 42 नए मामले

छोटे से देश सिंगापुर में रविवार को कोरोना संक्रमण के 42 नए मामले सामने आए। इनमें तीन भारतीय भी शामिल हैं। करीब 35 साल के इन भारतीयों में से दो हाल में भारत आए थे। नए पॉजिटिव मामलों में 24 लोगों ने हाल में विदेश यात्रा की थी। इनमें यूरोप, उत्तरी अमेरिका और पश्चिम एशिया के देश शामिल हैं। नए मामलों के साथ सिंगापुर में अब तक कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या 844 हो चुकी है। इनमें से 19 की हालत गंभीर बताई गई है। कोरोना संक्रमित 212 मरीज अब तक ठीक होकर घर जा चुके हैं।

Posted By: Krishna Bihari Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस