Move to Jagran APP

अमेरिका में एक दिन में 47 हजार मामले, ट्रंप ने फ‍िर साधा चीन पर निशाना, जानें बाकी मुल्‍कों का हाल

अमेरिका में 47 हजार से ज्यादा संक्रमण के नए मामले सामने आए हैं। अभी तक एक दिन में इतनी अधिक संख्या में संक्रमित नहीं मिले थे। जानें बाकी मुल्‍कों का हाल...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 01 Jul 2020 08:13 PM (IST)Updated: Wed, 01 Jul 2020 08:13 PM (IST)
अमेरिका में एक दिन में 47 हजार मामले, ट्रंप ने फ‍िर साधा चीन पर निशाना, जानें बाकी मुल्‍कों का हाल
अमेरिका में एक दिन में 47 हजार मामले, ट्रंप ने फ‍िर साधा चीन पर निशाना, जानें बाकी मुल्‍कों का हाल

वाशिंगटन, एजेंसियां। अमेरिका में मंगलवार को 47 हजार से ज्यादा संक्रमण के मामले सामने आए। महामारी की शुरुआत से अभी तक एक दिन में इतनी अधिक संख्या में संक्रमित मरीज नहीं मिले थे। कैलिफोर्निया, टेक्सास और एरिजोना प्रांत महामारी के नए केंद्र बनते दिखते है। सीनेट की एक समिति के समक्ष देश में संक्रामक रोगों के सबसे बड़े विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फासी ने कहा, 'महामारी पर नियंत्रण होता नहीं दिख रहा है। इसको लेकर मैं बहुत चिंतित हूं, क्योंकि इसका असर बहुत खराब हो सकता है। हमें सिर्फ उन क्षेत्रों पर ध्यान नहीं केंद्रित करना चाहिए जहां मामले बढ़ रहे हैं। संक्रमण का बढ़ना पूरे देश को खतरे में डाल सकता है।'

loksabha election banner

ट्रंप ने फिर साधा चीन पर निशाना

राष्ट्रपति ट्रंप ने महामारी को लेकर एक बार फिर चीन पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा, 'इस महामारी ने अमेरिका का बहुत नुकसान किया है। मैं चीन से बहुत गुस्सा हूं। लोग इसे देख सकते हैं और मैं इसे महसूस कर सकता हूं।' कुछ दिनों पहले ट्रंप ने वायरस को लेकर चीन पर निशाना साधते हुए इसे कुंग फ्लू नाम दिया था। उधर, महामारी के मामले बढ़ने के बाद मंगलवार को डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी जो बिडेन ने ट्रंप पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि ट्रंप के ऐतिहासिक कुप्रबंधन ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था को जरूरत से ज्यादा नुकसान पहुंचाया है।

जून में 14 प्रांतों में दोगुना हुआ संक्रमण

अमेरिका के टेक्सास, कैलिफोर्निया और फ्लोरिडा सहित 14 प्रांतों में कोरोना के मामले जून महीने में दोगुने हुए हैं। संक्रमण का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि टेक्सास और एरिजोना प्रांत के कुछ शहरों में आइसीयू बेड कम पड़ने लगे हैं। प्रांतवार मामले बढ़ने की बात की जाए तो एरिजोना में 294 फीसद, साउथ केरोलिना में 200 फीसद, अरकंसास में 179 फीसद की बढ़ोतरी हुई है। राष्ट्रीय परिपेक्ष्य की बात करें तो कोरोना मरीजों की संख्या में 46 फीसद की वृद्धि हुई जबकि मृतकों की संख्या 21 फीसद बढ़ी है।

स्वास्थ्य और अर्थव्यवस्था दोनों को मिले प्राथमिकता: डब्ल्यूएचओ

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि देशों को ऐसी नई सामान्य स्थिति सुनिश्चित करने के लिए प्रयास करना चाहिए जहां स्वास्थ्य और अर्थव्यवस्था को साथ-साथ प्राथमिकता मिले, जिससे वो कोरोना वायरस महामारी से उबर सकें। एशियाई विकास बैंक (एडीबी) के सतत विकास और जलवायु परिवर्तन क्षेत्र के महानिदेशक वूचोंग उम ने कहा कि यह महामारी विकासशील एशियाई वृद्धि को छह दशकों के निचले स्तर पर ले जाएगी।

महामारी ने किसी भी अर्थव्यवस्था को नहीं छोड़ा

वूचोंग उम ने कहा कि महामारी ने क्षेत्र की किसी भी अर्थव्यवस्था को नहीं छोड़ा है। पश्चिमी प्रशांत के लिए डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. कातेशी कासाई ने कहा कि समुदायों को भविष्य में मामलों में और वृद्धि के लिये निश्चित रूप से तैयार रहना होगा। उन्होंने कहा कि जब तक यह विषाणु कहीं भी मौजूद है, कोई देश सुरक्षित नहीं है। उन्होंने कहा कि हमें मौजूदा स्थिति का जवाब देते रहना चाहिए और हर देश के हर कोने को बड़े पैमाने पर संभावित सामुदायिक संक्रमण के लिये तैयार करना चाहिए।

जर्मनी ने गैर यूरोपीय यूनियन देशों के लोगों के लिए आसान किए नियम

जर्मनी ने 11 गैर यूरोपीय यूनियन देशों के नागरिकों के देश में आने के नियम आसान किए हैं। गुरुवार से ऑस्ट्रेलिया, जॉर्जिया, कनाडा, मांटनिग्रो, न्यूजीलैंड, थाइलैंड, टयूनिशिया और उरुग्वे के यात्री बिना किसी प्रतिबंध के आ सकेंगे। हालांकि जापान, दक्षिण कोरिया और चीन के नागरिकों पर यह नियम सशर्त लागू होगा। जब ये देश जर्मनी के नागरिकों को अपने देशों में आने की अनुमति देंगे तभी जर्मनी भी इन देशों के नागरिकों को आने की अनुमति देगा। बता दें कि जर्मनी ने यूरोपीय यूनियन द्वारा जारी की गई 15 देशों की सूची में से चार देशों को छोड़ दिया है।

स्पेन और पुर्तगाल ने सीमाएं खोलीं

बुधवार से स्पेन और पुर्तगाल ने अपनी सीमाएं खोल दीं। इस दौरान स्पेन के किंग फेलिप छठे और प्रधानमंत्री पेड्रेा संचेज ने पुर्तगाल के राष्ट्रपति से मिले।

अफ्रीकी महाद्वीप में चार लाख हुई मरीजों की संख्या

अफ्रीकी महाद्वीप में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या चार लाख से ज्यादा हो गई है। वहीं दस हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। 54 देशों के इस समूह में टेस्टिंग बहुत सीमित संख्या में होने के चलते मरीजों का सही आंकड़ा स्पष्ट नहीं हो पा रहा है। दक्षिण अफ्रीका सबसे ज्यादा प्रभावित है और यहां पर मरीजों की संख्या 15100 से ज्यादा हो गई है।

बाकी मुल्‍कों का हाल...

ब्राजील: पिछले चौबीस घंटे में 33,846 नए मामले सामने आए हैं। यहां पर कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 14 लाख से ज्यादा हो गई है। 1280 लोगों की मौत हुई है। देश में मृतकों की संख्या 59,594 हो गई है।

तुर्की: पिछले चौबीस घंटों के दौरान संक्रमण के 1293 नए मामले सामने आए हैं। संक्रमित मरीजों की कुल संख्या लगभग दो लाख हो गई है। अब तक 5131 लोगों की मौत हो चुकी है।

पाकिस्तान: इमरान सरकार ने देश के छह हवाई अड्डों से घरेलू उड़ानों के संचालन की अनुमति को 31 अगस्त तक बढ़ा दिया है। इस संबंध में पहले 30 जून तक अनुमति दी गई थी। उधर, पाकिस्तान में 4133 नए मामले सामने आए हैं। जबकि 91 लोगों की मौत हुई है।

नेपाल: संक्रमण के 482 नए मामले सामने आए हैं।

चीन: कोरोना के तीन नए मामले सामने आए हैं।

जिंबाब्वे: यहां वाइल्डलाइफ पार्क और रेस्तरां फिर से खुल गए हैं।

थाइलैंड: यहां बुधवार से स्कूल खुल गए। कक्षा में शारीरिक दूरी का पालन करने के लिए क्यूबिकल बनाए गए हैं।

ऑस्ट्रेलिया: यहां के विक्टोरिया प्रांत में मंगलवार को 73 नए मामले सामने आए। सोमवार को यहां 75 मामले आए थे। विक्टोरिया के ही सबसे बड़े शहर मेलबर्न के 36 इलाकों में लॉकडाउन किया गया था।

बांग्लादेश: लॉकडाउन तीन अगस्त तक बढ़ा दिया गया है। यहां पर पिछले चौबीस घंटों के दौरान 1847 नए मामले सामने आए हैं। इस तरह यहां मरीजों की कुल संख्या 145,483 हो गई है।

सिंगापुर: यहां की स्थायी निवासी जो कुछ दिनों पहले भारत से लौटी थी, वह कोरोना पॉजिटिव आई है। बुधवार को यहां 215 नए मामले सामने आए हैं।

मिस्र: एयरपोर्ट, म्यूजियम और गीजा के पिरामिडों को एक बार फिर दर्शकों के लिए खोल दिया गया है।

ग्रीस: अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए अपने क्षेत्रीय एयरपोर्ट को खोल दिया है।

लेबनान: राजधानी बेरूत के एयरपोर्ट को आंशिक तौर पर खोल दिया गया है।

जापान: चार महीन से बंद टोक्यो के डिज्नीलैंड को खोल दिया गया है। हालांकि इस दौरान ना तो लोग हाथ मिला सकेंगे और ना ही मिकी माउस के साथ तस्वीर खिंचा सकेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.