सैन फ्रांसिस्को, आइएएनएस। अमेरिका में फेसबुक (Facebook) के खिलाफ बड़ी जांच की जमीन तैयार हो गई है। दुनिया की इस दिग्गज सोशल नेटवर्किंग साइट (Social Networking Site) के खिलाफ जांच के लिए करीब 40 अमेरिकी राज्यों के अटार्नी जनरलों (Attorneys Generals) ने हाथ मिलाया है। वे एक साथ मिलकर जांच करेंगे।         

मीडिया में आई खबरों के अनुसार, इन अटार्नी जनरलों ने सोमवार को न्याय विभाग और संघीय व्यापार आयोग के अधिकारियों से मुलाकात की। न्यूयॉर्क की अटार्नी जनरल लेटिटिआ जेम्स ने कहा, 'फेसबुक की जांच को लेकर हमारी (अटार्नी जनरलों) न्याय विभाग व संघीय व्यापार आयोग के अधिकारियों के साथ बात हुई। हम फेसबुक के खिलाफ यह पता लगाने के लिए जांच शुरू कर रहे हैं कि क्या उसके कृत्यों से ग्राहकों का डाटा खतरे में पड़ा था या नहीं? इसका भी पता लगाया जाएगा कि क्या ग्राहकों को मिलने वाली गुणवत्ता में कोई कमी की गई या विज्ञापन के लिए दाम बढ़ाया गया?'

फेसबुक, गूगल, एपल, अमेजन के खिलाफ जांच

बता दें कि अमेरिकी संसद की एंटीट्रस्ट कमेटी पहले से ही फेसबुक, गूगल, एपल, अमेजन और दूसरी टेक कंपनियों के खिलाफ जांच कर रही है। इस जांच में यह पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है कि क्या ये कंपनियां प्रतिस्पर्धा में बाधक बनीं या इनके कृत्य से ग्राहकों के हितों को नुकसान पहुंचा?    

फेसबुक को भरना होगा 284 करोड़ जुर्माना

फेसबुक को वीडियो एड से जुड़े एक मामले के निपटारे के लिए चार करोड़ डॉलर (करीब 284 करोड़ रुपये) का जुर्माना भरना होगा। फेसबुक ने अपने प्लेटफार्म पर चल रहे वीडियो एड के समय की गणना करने में गलती की थी। इस चूक के लिए विज्ञापनदाताओं ने फेसबुक पर मुकदमा किया था। इनकी याचिकाओं पर अमेरिका के संघीय व्यापार आयोग ने यह फैसला सुनाया है।                                                                 

जीतेगा भारत हारेगा कोरोन

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस