Move to Jagran APP

ईरान हमले में 34 अमेरिकी सैनिकों को लगा गहरा मानसिक आघात, जानिए कहां हो रहा है इलाज

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि इस महीने के शुरू में इराक में सैन्य अड्डे पर ईरान के हमले से उसके 34 सैनिकों को गहरा मानसिक आघात लगा है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 25 Jan 2020 12:29 AM (IST)Updated: Sun, 26 Jan 2020 12:53 PM (IST)
ईरान हमले में 34 अमेरिकी सैनिकों को लगा गहरा मानसिक आघात, जानिए कहां हो रहा है इलाज
ईरान हमले में 34 अमेरिकी सैनिकों को लगा गहरा मानसिक आघात, जानिए कहां हो रहा है इलाज

वाशिंगटन, रायटर। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि इस महीने के शुरू में इराक में सैन्य अड्डे पर ईरान के हमले से उसके 34 सैनिकों को गहरा मानसिक आघात लगा है। अमेरिका द्वारा अपने शीर्ष कमांडर कासिम सुलेमानी को मार गिराने के बाद ईरान ने इराक में उन सैनिकों अड्डों पर मिसाइल से हमला किया था, जहां अमेरिकी सैनिक रहते हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और अन्य अधिकारियों ने पहले कहा था कि हमले में न कोई अमेरिकी सैनिक मारा गया है और न ही कोई घायल हुआ है।

loksabha election banner

11 सैनिकों को लगा मस्तिष्क आघात

पिछले हफ्ते अमेरिकी सेना ने कहा था कि 11 सैनिकों को मस्तिष्क में आघात के इलाज के लिए बाहर ले जाया गया है। पश्चिमी इराक के अनल-असद एयर बेस पर हुए ईरानी हमले के बाद इनमें ये लक्षण पाए गए थे। सेना ने इस हफ्ते और सैनिकों को इलाज के लिए इराक से बाहर ले जाने की बात कही थी।

जर्मनी में हो रहा है सैनिकों का इलाज

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के मुख्यालय पेंटागन के प्रवक्ता जोनाथन हॉफमैन ने कहा कि जिन आठ सैनिकों को इलाज के लिए जर्मनी ले जाया गया था, उन्हें वापस अमेरिका लाया गया है। नौ सैनिकों का अभी भी जर्मनी में इलाज चल रहा है। ट्रंप ने बुधवार को सैनिकों के मानसिक आघात के मामले को कमतर बताने की कोशिश की। ट्रंप ने कहा कि उन्होंने सैनिकों के सिर में दर्द और उसी तरह की कुछ अन्य परेशानियों के बारे में सुना है। वहीं, पेंटागन के अधिकारियों ने इस बात से इन्कार किया है कि सैनिकों के मानसिक आघात के मामले को दबाने या इसकी सूचना देर से देने की कोशिश की गई।

अयातुल्ला अली खामनेई ने दी थी सीमा पार हमले की चेतावनी 

पिछले दिनों ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामनेई ने कहा था कि उनका देश लड़ाई को अपनी सीमाओं के पार भी ले जा सकता है। ट्रंप को विदूषक करार देते हुए खामनेई ने कहा कि ईरान के लोगों के साथ वह सहानुभूति जताने का दिखावा कर रहे हैं। मौका आने पर ट्रंप ईरानियों की पीठ में जहरीला छुरा घोंप देंगे। परमाणु समझौते से हटने पर ईरान के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी कर रहे ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी को आड़े हाथों लेते हुए खामनेई ने कहा कि यूरोप के देशों पर भरोसा नहीं किया जा सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि यूरोपीय देशों में इतनी ताकत नहीं है कि वो ईरान को झुका सकें। यूरोपीय देशों की इस पहल से ईरान पर फिर से संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंध लग सकते हैं। उन्होंने कहा कि खाड़ी क्षेत्र के दुश्मन के अत्याचारों से पूरी तरह मुक्त होने तक विरोध जारी रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.