Move to Jagran APP

बाइडन ने 9/11 हमले को बताया सबसे बड़ा सबक, कहा- एकता बनाए रखने की जरूरत

11 सितंबर 2001 को संयुक्त राज्य अमेरिका को अपने इतिहास में सबसे घातक आतंकवादी हमले का सामना करना पड़ा था। आतंकी हमलों में 3000 से ज्यादा लोग मारे गए थे। अल कायदा के 19 आतंकियों ने चार विमानों को हाइजैक कर दुनिया की सबसे गगनचुंबी इमारतों से टकारा दिया था।

By Manish PandeyEdited By: Published: Sat, 11 Sep 2021 08:59 AM (IST)Updated: Sat, 11 Sep 2021 02:19 PM (IST)
बाइडन ने 9/11 हमले को बताया सबसे बड़ा सबक, कहा- एकता बनाए रखने की जरूरत
9/11 की बरसी पर राष्ट्रपति बाइडन ने तीनों घटनास्थलों का दौरा किया।

न्यूयार्क, एपी। अमेरिका में 20 साल हुए सदी के सबसे भयानक आतंकी हमले की बरसी पर राष्ट्रपति जो बाइडन ने समस्त देशवासियों से एकता बनाए रखने की अपील की है। बाइडन ने कहा कि हमले के बाद देशवासियों ने जैसी एकता दिखाई थी, उसी भावना के साथ आगे बढ़ने की जरूरत है। बाइडन आतंकी हमले में मारे जाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए तीनों घटनास्थल पर गए। उन्होंने इस मौके पर घटनास्थल पर भाषण देने के बजाय रात में ही एक वीडियो संदेश जारी किया।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि अब देश को उसी जज्बे से एकता दिखानी है, जो हमले के बाद देखने को मिली थी। एकता ही अमेरिकनों की सबसे बड़ी ताकत है। बाइडन न्यूयार्क में रात में ही पहुंच गए। आतंकी हमले में गिरे ट्विन टावर वाले स्थल 'राष्ट्रीय सितंबर 11 मेमोरियल' पर श्रद्धांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। यहां रोशनी करके मृतकों की याद में प्रार्थना की गई। इसके बाद वे यहां से पेसिंलवेनिया के शैंक्सविले के पास में मैदान में पहुंचे। जहां एक विमान आसमान से गिरा था। इस विमान में सवार यात्रियों ने आतंकियों से संघर्ष करने के बाद इस विमान को न्यूयार्क जाने से रोक दिया था।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने पूर्व रिकार्डेड संदेश में कहा कि चाहे कितना भी समय बीत गया हो, इस हमले की याद से आज भी उतना ही दर्द उभरने लगता है। जो बाइडन 11 सितंबर, 2001 में न्यूयार्क में आतंकी हमले के दौरान सीनेटर थे, अब वह कमांडर इन चीफ होकर बरसी मना रहे हैं। पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के प्रेस सचिव रहे राबर्ट गिब्स ने कहा कि यह समय बाइडन को एक डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति के रूप में नहीं वरन संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में देखने की जरूरत है। बाइडन 9/11 हमले की बरसी पर श्रद्धांजलि देने वाले चौथे राष्ट्रपति हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.