Move to Jagran APP

2020 Census: अमेरिका में पहली बार सिखों की अलग जातीय समूह के रूप में होगी गणना

यह पहली बार होगा कि अमेरिकी जनगणना में अल्पसंख्यक समूह की अलग से गणना की जाएगी और उसे अलग कोड मिलेगा।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Wed, 15 Jan 2020 02:54 AM (IST)Updated: Wed, 15 Jan 2020 02:54 AM (IST)
2020 Census: अमेरिका में पहली बार सिखों की अलग जातीय समूह के रूप में होगी गणना
2020 Census: अमेरिका में पहली बार सिखों की अलग जातीय समूह के रूप में होगी गणना

वाशिंगटन, प्रेट्र। अमेरिका में 2020 की जनगणना में सिखों की गणना अलग जातीय समूह के रूप में की जाएगी। सिखों के एक संगठन ने यह जानकारी देते हुए इसे मील का पत्थर करार दिया।

loksabha election banner

इससे अन्य अल्पसंख्यक जातीय समूहों की अलग गणना का रास्ता खुलेगा

सैन डिएगो की सिख सोसाइटी के अध्यक्ष बलजीत सिंह ने कहा कि सिख समुदाय के प्रयासों का फल मिला है। इससे अमेरिका में सिर्फ सिखों के लिए ही नहीं, अन्य अल्पसंख्यक जातीय समूहों की अलग गणना का रास्ता खुलेगा।

सिख संगठनों ने इसे मील का पत्थर करार दिया

इस फैसले को मील का पत्थर करार देते हुए यूनाइटेड सिख नामक संगठन ने कहा कि यह पहली बार होगा कि अमेरिकी जनगणना में अल्पसंख्यक समूह की अलग से गणना की जाएगी और उसे अलग कोड मिलेगा। यूनाइटेड सिख के प्रतिनिधियों की अमेरिकी जनगणना विभाग के अधिकारियों के साथ कई बार बैठकें हुई थी। नवीनतम बैठक छह जनवरी को सैन डिएगो में हुई थी।

यूनाइटेड सिख के मुताबिक अमेरिका में सिखों की संख्या तकरीबन 10 लाख

अमेरिकी जनगणना के उप निदेशक रोन जर्मिन ने कहा, 'यह स्पष्ट है कि अमेरिका में सिखों की सटीक गिनती के लिए एक अलग कोड की आवश्यकता होगी।' यूनाइटेड सिख के मुताबिक अमेरिका में सिखों की संख्या तकरीबन 10 लाख है।

कैलिफोर्निया में गुरुद्वारे पर स्वास्तिक का चिन्ह पेंट किया

कैलिफोर्निया के ओरंगवाले में गुरु मानेयो ग्रंथ गुरुद्वारा साहिब पर स्वास्तिक का चिन्ह पेंट कर दिया गया। पुलिस ने ग्रंथी का बयान दर्ज किया है। सोमवार को सुबह लोगों ने देखा कि गुरुद्वारे की दीवार पर 'व्हाइट पॉवर' शब्द और स्वास्तिक का चिन्ह स्प्रे से पेंट किया गया था।

भारतीय मूल के सांसद डॉ. अमी बारा ने इस घटना की निंदा की

भारतीय मूल के सांसद डॉ. अमी बारा ने इस घटना की निंदा की है। इसे हेट क्राइम के रूप में देखा जा रहा है। अमेरिका के सिख संगठनों ने भी इसकी निंदा की है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.