Move to Jagran APP

अमेरिका में सालमोनेला संक्रमण के डर से वापस लिए गए 20 करोड़ अंडे

यह कदम नौ राज्यों में सालमोनेला बैक्टीरिया संक्रमण के कारण 22 लोगों के बीमार होने के बाद एहतियात के तौर पर उठाया गया है।

By Jagran News NetworkEdited By: Published: Mon, 16 Apr 2018 04:44 PM (IST)Updated: Mon, 16 Apr 2018 04:49 PM (IST)
अमेरिका में सालमोनेला संक्रमण के डर से वापस लिए गए 20 करोड़ अंडे
अमेरिका में सालमोनेला संक्रमण के डर से वापस लिए गए 20 करोड़ अंडे

वाशिंगटन, रायटर : अमेरिका के उत्तरी कैरोलिना के इंडियाना स्थित एक फार्म से बाजार में भेजे गए 20 करोड़ से ज्यादा अंडे वापस मंगा लिए गए हैं। यह कदम नौ राज्यों में सालमोनेला बैक्टीरिया संक्रमण के कारण 22 लोगों के बीमार होने के बाद एहतियात के तौर पर उठाया गया है। अमेरिका में वर्ष 2010 के बाद पहली बार इतनी बड़ी संख्या में अंडों को वापस लिया जा रहा है।

loksabha election banner

फूड एंड ड्रग्स एडमिनिस्ट्रेशन विभाग के अनुसार, 22 लोगों के बीमार पड़ने के बाद रोज एकड़ फार्म ने खुद ही बाजार से अंडे वापस मंगाने का निर्णय लिया है। आशंका जताई जा रही है कि अंडे सालमोनेला नामक बैक्टीरिया से संक्रमित हैं। इस बैक्टीरिया के कारण बच्चों के जानलेवा संक्रमण की चपेट में आने का खतरा रहता है। साथ ही यह वयस्कों के प्रतिरोधी तंत्र को भी बुरी तरह प्रभावित करता है।

उत्तरी कैरोलिना स्थित इस फार्म में 30 लाख मुर्गियों से रोजाना करीब 23 लाख अंडों का उत्पादन होता है। ये अंडे विभिन्न ब्रांड के तहत फ्लोरिडा, न्यूयॉर्क, पेंसिलवेनिया, न्यूजर्सी, वर्जीनिया, कोलोराडो आदि राज्यों में बेचे जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.