Move to Jagran APP

अमेरिका में अवैध रूप से रहने की कोशिश करने के आरोप में गिरफ्तार किए गए 11 भारतीय छात्र

संघीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने देश के अंदर धोखाधड़ी करने के आरोप में भारत से 11 सहित 15 छात्रों को गिरफ्तार किया है। इन छात्रों को बुधवार को बोस्टन वाशिंगटन ह्यूस्टन फीट के विभिन्न स्थानों से गिरफ्तार किया गया था।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 09:26 AM (IST)Updated: Fri, 23 Oct 2020 09:26 AM (IST)
अमेरिका में अवैध रूप से रहने की कोशिश करने के आरोप में गिरफ्तार किए गए 11 भारतीय छात्र
अमेरिका में अवैध रूप से रहने की कोशिश करने के आरोप में भारतीय छात्र।

वॉशिंगटन, पीटीआइ। संघीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने देश के अंदर धोखाधड़ी करने के आरोप में भारत से 11 सहित 15 छात्रों को गिरफ्तार किया है। इन छात्रों को बुधवार को बोस्टन, वाशिंगटन, ह्यूस्टन, फीट के विभिन्न स्थानों से गिरफ्तार किया गया था। लॉडरडेल, नेवार्क, नैशविले, पिट्सबर्ग और हैरिसबर्ग से 11 भारतीय नागरिकों के अलावा, अमेरिका के आव्रजन और सीमा शुल्क प्रवर्तन ने भी दो लीबियाई, एक सेनेगल और एक बांग्लादेशी राष्ट्रीय को गिरफ्तार किया।

loksabha election banner

आव्रजन और सीमा शुल्क प्रवर्तन (ICE) के अधिकारियों के अनुसार, गिरफ्तारियां ऑपरेशन ऑपटिकल इल्यूजन के परिणामस्वरूप की गईं, एक कानून प्रवर्तन ऑपरेशन जो गैर-छात्र छात्रों को लक्षित करता है, जिन्होंने अमेरिका में बने रहने के लिए वैकल्पिक व्यावहारिक प्रशिक्षण (ऑप्ट) प्रोग्राम का इस्तेमाल किया था। ऑप्ट, छात्रों को एसटीईएम वैकल्पिक व्यावहारिक प्रशिक्षण में भाग लेने पर अतिरिक्त 24 महीनों के साथ एक वर्ष के लिए अध्ययन के क्षेत्र से संबंधित पदों पर अमेरिका में काम करने के लिए गैर-छात्र छात्रों को सक्षम बनाता है।

ICE ने कहा कि ये छात्र ऐसी कंपनियों द्वारा नियोजित होने का दावा करते हैं जो मौजूद नहीं हैं। कार्यवाहक उपसचिव केन क्युसैनेली ने कहा कि यह ट्रंप प्रशासन का केवल एक और उदाहरण है, न केवल अमेरिका को पहले स्थान पर लाना, बल्कि यह सुनिश्चित करना कि आव्रजन प्रणाली के कानून लागू किए गए हैं। कार्यवाहक उपसचिव केन क्युसैनेली ने कहा कि यह ट्रंप प्रशासन का केवल एक और उदाहरण है, न केवल अमेरिका को पहले स्थान पर लाना, बल्कि यह सुनिश्चित करना कि आव्रजन प्रणाली के कानून लागू हैं।

उन्होंने कहा कि धोखाधड़ी का हर उदाहरण एक नौकरी है जिसे एक अमेरिकी कार्यकर्ता कर सकता था, और इतने सारे अमेरिकियों के काम की तलाश में यह अपराध और भी अस्वीकार्य है। ICE के पास धोखाधड़ी को कम करने के लिए जांच की एक प्रणाली है और यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि छात्र, आगंतुक और स्कूल अमेरिका के आव्रजन कानूनों का अनुपालन करते हैं।

उन्होंने कहा कि ये नवीनतम गिरफ्तारियां दर्शाती हैं कि एजेंसी सक्रिय रूप से उन व्यक्तियों को लक्षित कर रही है जो छात्र वीजा प्रणाली का फायदा उठाने की कोशिश करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.