Move to Jagran APP

दुर्गापूजा में सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी इस बार ड्रोन से होगी

-षष्ठी से लेकर दसमी तक मालवाहक ट्रकों पर रहेगा नियंत्रण जिला पुलिस अधीक्षक -विगत वर्ष लॉक

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 Oct 2021 08:23 PM (IST)Updated: Sat, 09 Oct 2021 08:23 PM (IST)
दुर्गापूजा में सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी इस बार ड्रोन से होगी
दुर्गापूजा में सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी इस बार ड्रोन से होगी

-षष्ठी से लेकर दसमी तक मालवाहक ट्रकों पर रहेगा नियंत्रण : जिला पुलिस अधीक्षक

loksabha election banner

-विगत वर्ष लॉकडादन की निगरानी के लिए डॉन का किया गया था प्रयोग

जागरण संवाददाता,उत्तर दिनाजपुर: इस्लामपुर पुलिस जिले ने पूजा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए इस्लामपुर और दालखोला में ड्रोन के जरिए निगरानी करेगी। पूजा के दौरान किसी भी तरह की अप्रिय घटना को रोकने के लिए पुलिस प्रशासन पहले से ही तैयारी कर रही है। जेबकतरे और छेड़खानी जैसी घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस की एक विशेष टीम निगरानी करेगी। पुलिस के मुताबिक इसके अलावा सीसीटीवी के जरिए 24 घटे निगरानी भी की जाएगी।

इस्लामपुर जिले के पुलिस अधीक्षक सचिन मक्कड़ ने कहा कि पूजा के दौरान इस्लामपुर और दालखोला में ड्रोन से निगरानी किए जाएंगे। इसके साथ सीसीटीवी कैमरा भी रहेगा। 300 अस्थायी होमगार्ड को 10 दिन के लिए रखा गया है। कुछ पुलिस फोर्स बाहर से आएगी। जिले के सभी सिविक वॉलिंटियर और पुलिस कर्मी ड्यूटी पर रहेंगे। यातायात नियंत्रण के बेहतर उपाय किए जाएंगे। यातायात को कहा और कैसे नियंत्रित किया जाए, इस पर चर्चा की गई है। पूजा के छठी से दसवीं तक माल ढोने वाले वाहनों पर नियंत्रण रहेगा। टोटो मूवमेंट को भी नियंत्रित किया जाएगा। इस्लामपुर और दलखोला में पीसी टीमें होंगी। वे पॉकेटमारी या चोरी को रोकने के लिए काम करेंगे। वे सिविल ड्रेस में घूमेंगे। महिला आरक्षक (कॉन्स्टेबल) भी निगरानी करेंगी। ताकि महिलाएं अभद्रता आदि की शिकार न हों वे इसे देखेंगी।

इस्लामपुर पुलिस जिले में चोपड़ा, इस्लामपुर, ग्वालपोखर, चाकुलिया और दालखोला थाने हैं। इनमें इस्लामपुर और दलखोला शहरी क्षेत्र भी शामिल हैं। दोनों शहर बिहार से सटे हुए हैं। इस्लामपुर अनु-मंडल बाग्लादेश के एक विस्तृत क्षेत्र से लगा हुआ है। सीमावर्ती क्षेत्र में भी पहरा रहेगा। इस्लामपुर बाईपास बनने के बाद से इस्लामपुर शहर के अंदर राष्ट्रीय राजमार्ग 31 पर से बाहरी मालवाहक वाहन ना के बराबर चलते हैं लेकिन टोटो की दबदबा बढ़ गया है। इस स्थिति से निपटने के लिए पूजा के षष्ठी के दिन से स्टेट फार्म कॉलोनी और मिलनपल्ली में टोटो को रोक दिया जाएगा। शहर में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 34 दलखोला शहर से होकर गुजरता है। दालखोला पहले से ही ट्रैफिक जाम के लिए कुख्यात है। दलखोला में राष्ट्रीय राजमार्ग पर छठे दिन दोपहर से यातायात नियंत्रित किया जाएगा।

कोरोना संकटकाल में लॉकडाउन के दौरान इस्लामपुर पुलिस ने ड्रोन के जरिए भी निगरानी की थी। इस बार वे ड्रोन का इस्तमाल पूजा पर होने वाले विभिन्न गतिविधियों पर नजर रखने के लिए करेंगे। चूंकि ड्रोन ऊपर से निगरानी करते हैं इसलिए यह पुलिस के लिए मददगार होगा। वहीं कुछ साल पहले इस्लामपुर और दलखोला नगरपालिका क्षेत्रों में कई सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। पुलिस जिले के कंट्रोल रूम से उन सभी कैमरों के जरिए इलाके की खास तस्वीरें साफ देखी जा सकती हैं। ट्रैफिक कंट्रोल रूम से कुछ कैमरा इमेज देखी जा सकती हैं। यदि कोई अपराध को व्यवस्थित या संगठित किया जाता है तो इन कैमरों के वीडियो फुटेज देखकर मुख्य दोषियों की पहचान करना और वाहनों की निगरानी करना भी आसान हो जाएगा। सीसीटीवी के जरिए दागी अपराधी शहर में प्रवेश कर रहे हैं या नहीं इसकी भी निगरानी की जा सकेगी। पूजा के दिन इस्लामपुर बस स्टैंड क्षेत्र में पुलिस बूथ होंगे। इसमें एसपी समेत अन्य पुलिस अधिकारी होंगे। अगर किसी को कोई परेशानी है तो सीधे एसपी को भी बता सकते हैं। दालखोला में भी पुलिस बूथ भी बनाए जाएंगे। उस बुथ में उच्च पदस्थ अधिकारी भी वहा मौजूद रहेंगे। स्थानीय निवासियों ने कहा कि शहर में कुछ सीसीटीवी खराब है उन्हें शीघ्र ठीक कराएं जाने की माग की है। शहर में देहात से बड़ी संख्या में लोग पूजा देखने आते हैं। पड़ोसी राज्य बिहार से भी लोग पूजा देखने आएंगे। चूंकि यह इलाका पड़ोसी देश बाग्लादेश से लगे रहने के साथ बिहार से बिहार से सटा हुआ है इसलिए उस राज्य से भी काफी लोग आते हैं। ऐसे में दुर्घटना या आपराधिक घटनाएं हो सकती हैं। इसलिए विभिन्न महकमों ने पुलिस की इस पहल की सराहना की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.