जेएनएन, उत्तर दिनाजपुर/रायगंज: समाजसेवी ठाकुर पंचानन बर्मा 155 वीं जयंती उत्तर बंगाल के विभिन्न जिलों में धूमधाम से मनाई गयी। उनके सामाजिक कार्य को याद किया गया। इस अवसर पर चोपड़ा के हापिया गाछ क्षेत्र के डागीबारी धाम मैदान में 18 वा वार्षिक महा मिलन समारोह मनाया गया। इस अवसर पर उत्तर दिनाजपुर और दार्जिलिंग जिलों के साधु-संतों ने भाग लिया। इंद्र देव वर्मन ने राजबंशी भाषा में गीता पढ़ी। कुल गुरु विषय पर विभिन्न वक्ताओं ने भी चर्चा में भाग लिया। सास्कृतिक कार्यक्त्रम में उत्तर बंगाल और दक्षिण बंगाल के कलाकारों ने भाग लिया। वहीं दूसरी ओर कालियागंज के सुकातो मोड़ पर रायगंज पंचानन बर्मा सेवा समिति के तत्वाधान में मनीषी की जयंती का पालन किया गया।

इस अवसर पर समिति के सदस्यों ने मनीषी की तस्वीर पर माल्यार्पण कर उनकी उपलब्धि एवं जीवन पर प्रकाश डाला।इस अवसर पर समिति के पवित्र बर्मन,श्री शिवेन देवशर्मा,भद्रों कुमार बर्मन,भवानी चरण सिंघो, समाज कर्मी संतोष बेगानी समेत दर्जनों गणमान्य लोग उपस्थित थे।

वहीं संध्या समय धनकोल पंचानन मोड़ स्थित ठाकुर पंचानन बर्मा स्मृति रक्षा समिति के तत्वाधान में जन्म जयंती पालित की गई।इस अवसर पर उनकी प्रतिमा पर श्रद्धा सुमन अर्पित कर भवाईया गान एवं सास्कृतिक कार्यक्त्रम की प्रस्तुति की गई। सदस्यों ने उन्हें पिछड़ों का मसीहा एवं उनके उत्थान के लिए जीवन समर्पित करने वाला कुशल नेतृत्व बताया।इस अवसर पर श्रीमती रंजना राय,रमेंद्र नाथ राय,विपत भजन देवशर्मा,काली पदों बर्मन,जितेंद्र राय सिन्हा,चितरंजन बर्मन एवं धृतश्री राय समेत सैकड़ों लोग उपस्थित थे।

कैप्शन : 1उत्तर दिनाजपुर में महामिलन उत्सव पर साधु-संत 2. कालियागंज में पंचानन की जयंती मनाते समिति के सदस्य

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस