संवाद सूत्र,कालियागंज:तृणमूल द्वारा संचालित बंगालबाडी ग्राम पंचायत ने विभिन्न राज्यों से आने वाले प्रवासी श्रमिकों के लिए विशेष प्रबंध किया है। उत्तर दिनाजपुर जिला अंतर्गत हेमताबाद प्रखंड के उक्त पंचायत ने प्रवासी श्रमिकों के लिए स्वयं के प्रबंधन द्वारा दो क्वाटाईन केंद्र स्थापित किए है। इसके अलावा पंचायत के अलग-अलग इलाकों में रहने लायक घरों को भी श्रमिकों के लिए क्वाटाईन सेंटर में बदल रही है, बंगालबाडी ग्राम पंचायत की प्रधान अनवरा बेगम एवं उप प्रधान कोहिनूर रेवा समेत अन्य सदस्य इस प्रबंधन की देखरेख में जुटे हैं। जिला तृणमूल नेता मृत्युंजय दत्तो, हेमताबाद प्रखंड तृणमूल के कार्यवाहक अध्यक्ष नजरुल इस्लाम और बंगालबाडी अंचल के तृणमूल अध्यक्ष नूर कलाम जैसे नेताओं ने पंचायत के इस मानवतावादी प्रयास में मदद का हाथ बढ़ाया है, जिससे बंगालबाडी ग्राम पंचायत के इस कदम से प्रवासी श्रमिक और उनके परिवार बहुत खुश हैं।

उत्तर दिनाजपुर जिला में आधिकारिक तौर पर बनाए गए क्वाटाईन को 17 मई को तीसरे चरण के लोकडाउन के बाद बंद कर दिया गया है, जिससे विभिन्न राज्यों से लौटने वाले श्रमिक असमंजस की स्थिति में है कि अब आगे क्या किया जाए। ग्रामीणों के विरोध के कारण यह श्रमिक अपने घरों में प्रवेश करने में सक्षम नहीं है दूसरी ओर सरकार ने उनके लिए आश्रय बंद कर दिया है, जिसको लेकर हेमताबाद ग्राम पंचायत ना घर का ना घाट की स्थिति वाले श्रमिको की सहायता के लिए आगे आइ है।

ग्राम पंचायत प्रधान अनवरा बेगम ने बताया कि दो सप्ताह से पंचायत की पहल से क्वाटाईन सेंटर शुरू किया है। पंचायत के अंतर्गत दद्दीकोटबाडी एवं इस्लामपुर हाईमदरसा के छात्रावासों में क्वाटाईन की व्यवस्था की गई है, जहा एक सौ लोग रह सकते है, साथ ही उनके खान-पान की व्यवस्था की गई है, इसके अलावा इलाके कई घरों में क्वाटाईन केंद्र की व्यवस्था की गई है, जहा 10 से 15 प्रवासी लोग आश्रय लिए हुए हैं, जिनके खाने के लिए चावल एवं दाल की व्यवस्था भी की गई है।

वहीं प्रखंड तृणमूल के कार्यवाहक अध्यक्ष नजरुल इस्लाम ने कहा कि कोरोना लोकडाउन में जिन लोगों की नौकरी छूट गई है, वह घर लौट रहे हैं, वह हमारे रिश्तेदार हैं, यह पंचायत का कर्तव्य है कि वह उन श्रमिकों को आश्रय प्रदान करें। जिन्हें कुछ पड़ोसियों के भय और अफवाह के कारण अपने घर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जा रही है, वैसे प्रवासी के लिये मा माटी मानुष के लोगों के समूह द्वारा क्वाटाईन की व्यवस्था की जा रही है, साथ ही उन्होने बंगालबाडी ग्राम पंचायत की इस मानवीय पहल को महत्वपूर्ण भूमिका बताते हुये सलाम जताया।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस