Move to Jagran APP

तब्लीगी मरकज से लौटे 24 लोगों को भेजा गया क्वारेंटान के लिए

कैचवर्ड महामारी -जिला में जीरो कोरोना पॉजिटिव के केस जिलाधिकारी -आठ लोगों को

By JagranEdited By: Published: Fri, 03 Apr 2020 07:11 PM (IST)Updated: Sat, 04 Apr 2020 06:17 AM (IST)
तब्लीगी मरकज से लौटे 24 लोगों को भेजा गया क्वारेंटान के लिए
तब्लीगी मरकज से लौटे 24 लोगों को भेजा गया क्वारेंटान के लिए

कैचवर्ड : महामारी

loksabha election banner

-जिला में जीरो कोरोना पॉजिटिव के केस : जिलाधिकारी

-आठ लोगों को आइसोलेशन वार्ड में किया गया भर्ती

-बाहर से आने वाले 445 लोगों को सरकारी क्वारंटाईन व 20 हजार लोगों को होम क्वारेंटाइन में रखा गया

संवाद सूत्र, रायगंज : दिल्ली के निजामुद्दीन के मरकज से लौटे 24 मुसलिम धर्मावलंबियों में से किसी को कोरोना के जीवाणु या लक्षण नहीं पाए गए।इनमें से 11 रायगंज के विभिन्न इलाके के हैं और 13 दालखोला के रहने वाले है। रायगंज के 11 लोग 28 फरवरी तक दिल्ली के मरकज में शामिल थे। इनकी समुचित जाच करके सरकारी क्वारंटाईन में 14 दोनों के लिए रखा गया है। दालखोला के 13 लोग 13 मार्च तक दिल्ली निजामुद्दीन में थे, जिन्हें बंगाल के सबसे बड़े क्वारंटाईन होम कोलकाता के विधाननगर हज हाऊस भेजा गया। सभी की स्थिति सामान्य है। यह जानकारी शुक्रवार को एक प्रेस-वार्ता के जरिए जिला पुलिस अधीक्षक सुमीत कुमार ने दी। आज जिलाधिकारी अरविंद कुमार मीणा व जिला पुलिस अधीक्षक ने संयुक्त रूप से निजामुद्दीन से लौटे लोगों को लेकर पत्रकारों को संबोधित किया।

जिलाधिकारी ने पत्रकारों को बताया कि उत्तर दिनाजपुर जिला में एक भी मरीज़ कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं है। इसलिए जिला वासियों को भयभीत होने की जरूरत नहीं है। वे सिर्फ एहतियातन लॉक डाउन की शतरें का पालन करें और सामाजिक अन्तर को बनाए रखें। उत्तर दिनाजपुर जिला उन्होंने आगे बताया कि जिला में अब तक आठ लोगों को रायगंज मेडिकल कॉलेज अस्पताल और इस्लामपुर अस्पताल में आईसोलेशन वार्ड में रखा गया है, लेकिन उनमें भी कोरोना के जीवाणु नहीं पाए गए। बाहर से आने वाले 445 लोगों को सरकारी क्वारंटाईन होम में रखा गया है तथा 20 हजार से अधिक लोगों को होम क्वारंटाईन में रखा गया है, जिन्हें प्रति दिन दो बार करके नियमित जाँच की जा रही है। सभी की हालत सामान्य है। डी एम ने कहा कि सोशल मीडिया या संवाद माध्यम के जरिए गलत जानकारी साझाकर या अफवाहें फैलाकर लोगों के बीच दहशत फैलाने वालों के विरुद्ध सुप्रिम कोर्ट के निर्देशानुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने जानकारी दी कि बाहर में भीड़ करने की कोई खास वज़ह नहीं है। दवा, राशन, दूध, शाक-सब्जी की होम डिलेवरी शुरू कर दी गई है। अन्य जरूरी परिसेवा के लिए भी वैकल्पिक प्रबंध किए गए है।

सरकारी राशन के लिए भी अफरातफरी मचाने की जरूरत नहीं है।मुख्यमंत्री ने जो छह महीने तक नि:शुल्क राशन आबंटन की घोषणा की है, वह सभी को मिलेगा. उन्होंने राशन दुकानदार से तालमेल रखकर और सोशल डिस्टेंस बनाकर राशन प्राप्त करने की अपील की। डी एम के अनुसार जिला में 31 लाख 82 हजार 395 सरकारी राशन के उपभोक्ता है। इनमें से 3 लाख 94 हजार 609 को डिजिटल कार्ड नहीं है, जिन्हें कूपन दिया जा रहा है।कोई भी उपभोक्ता इस सुविधा से बंचित नहीं रहेंगे, इसे प्रशासनिक स्तर पर सुनिश्चत किया जा रहा है। कैप्शन :प्रेस वार्ता करते डीएम अरविंद कुमार मीणा व पुलिस अधीक्षक सुमित कुमार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.