Move to Jagran APP

इस्लामपुर के होटल में बुखार की जांच करके ग्राहकों का प्रवेश

जागरण संवाददाताउत्तर दिनाजपुर उत्तर दिनाजपुर जिले के इस्लामपुर और दालखोला के एक होटल ने क

By JagranEdited By: Published: Sat, 21 Mar 2020 06:31 PM (IST)Updated: Sat, 21 Mar 2020 06:31 PM (IST)
इस्लामपुर के होटल में बुखार की जांच करके ग्राहकों का प्रवेश
इस्लामपुर के होटल में बुखार की जांच करके ग्राहकों का प्रवेश

जागरण संवाददाता,उत्तर दिनाजपुर :उत्तर दिनाजपुर जिले के इस्लामपुर और दालखोला के एक होटल ने कोरोना से मुकाबला करने के लिए जरूरी कदम उठाए है, इसकी सराहना चारों तरफ हो रही है। इस्लामपुर के एक रेस्तरा में प्रवेश करने से पहले शरीर का तापमान एक पारंपरिक थर्मामीटर से मापा जाता है। तभी आपको प्रवेश करने दिया जाता है। वहीं दालकोला के एक मिठाई दुकान में साबुन से हाथ धोने और सेनीटाइजर का व्यवहार करने के बाद ही दुकान में खरीदारी का मौका मिलता है। इस्लामपुर एक होटल दुकान ने कोरोना के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए इस तरह के नियम चालू किए हैं। दालखोला की मिठाई की दुकान में भी इसी तरह का एक नियम बनाया है। वहा सैनिटाइजर व्यवहार किया जा रहा है। इसके साथ हाथ धोने के बाद ही भोजन खरीदा जा सकता है। दो शहरों में दो दुकानों की पहल ने सभी का ध्यान आकर्षित किया है। स्थानीय निवासियों ने पहल के लिए दुकान मालिकों को धन्यवाद दिया।

loksabha election banner

दालखोला में मिठाई की दुकान के मालिक अभिजीत दे ने कहा कि कोरोना के बारे में जागरूकता फैला रहें है। यह हमारा पेशे व नागरिक होने का क‌र्त्तव्य है। इसलिए स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। जब खरीदार स्टोर में आते है तो पहले साबुन से हाथ धोने के लिए कहते है। बाद में सैनिटाइजर का उपयोग किया जा रहा है। यदि वे सैनिटाइज़र का उपयोग नहीं करते हैं, तो उन्हें भोजन नहीं दिया जाता है। स्टोर के बाहर इसकी सूचना लगा दी गई है ।

इस्लामपुर में रेस्तरा के मालिक मनजय दास ने कहा,ग्राहक के हमारे रेस्तरा में आने पर पहले उसके शरीर का तापमान थर्मामीटर से मापा जा रहा है। बुखार होने पर उन्हें अस्पताल जाने के लिए कहा जाता है। बाद में थर्मामीटर कीटाणुनाशक रसायनिक द्रव्य से धोया जाता है फिर खरीदार के बुखार को मापा जाता है। इसके अलावा उन्हें कोरोना के बारे में जागरूक किया जा रहा है। हमारे कर्मचारी भी कोरोना के बारे में चिंतित हैं। थर्मामीटर का उपयोग शुरू करने के लिए कर्मचारी सचेत रूप से काम कर रहे हैं।

दालखोला नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष और एडमिनिस्ट्रेशन बोर्ड के एक सदस्य सुभाष गोस्वामी ने कहा कि जागरूकता ही कोरोना को रोकने का एकमात्र तरीका है। हम नगर पालिका की ओर से जागरूकता बढ़ा रहे हैं। हम पुलिस प्रशासन के साथ विभिन्न होटलों, लाइन होटलों और रेस्तरा में गए और जरूरी गाइड लाइन जारी किया है। साबुन और हैंडवॉश पहुंचा दिए गए है। होटल में खरीदारों की संख्या में भारी गिरावट आई है। शहर के मिठाई दुकानदार अभिजीत दे द्वारा उठाई गई कदम सराहनीय है। ऐसे सभी लोगों को कदम उठाए जाने चाहिए। अगर उपभोक्ता स्टोर से अपने हाथों को सैनिटाइज़र से धोते हैं, तो संक्त्रमण का खतरा बहुत कम हो जाएगा।

इस्लामपुर माचेंट एसोसिएशन के प्रवक्ता दामोदर अग्रवाल ने कहा कि व्यापारियों को विभिन्न क्षेत्रों में गंभीर नुकसान उठाना पड़ रहा है। होटलों में खरीदार कम है। हालाकि, कुछ शहर के बाहर से विभिन्न आवश्यकताओं के लिए आते है, उन्हें होटल में खाने पर मजबूर होना पड़ता है क्योंकि लोग भूखे तो रह नहीं सकते हैं। इस्लामपुर के बीएमओ शाहनवाज जलाल ने कहा कि कोरोना से निपटने के लिए सभी स्तरों के लोगों को सरकार का साथ देना चाहिए। यदि होटल में बुखार मापने के लिए थर्मामीटर है, तो मैं इस तरह की पहल को धन्यवाद देना चाहता हूं। इसका मुकाबला करने के लिए जागरूकता बिना दहशत या अफवाह के फैल सकती है।

कैप्शन : मास्क पहने होटल के कर्मचारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.