Move to Jagran APP

पर्यटन स्थलों की देखरेख के अभाव पर्यटन केंद्रों पर छाया है सन्नाटा

पर्यटन व्यवसाय पर आश्रित लोगों की जीविकोपार्जन हुई प्रभावित संसू.मिरिक दार्जिलिंग पार्वत्य क्षेत्र म

By JagranEdited By: Published: Sun, 21 Aug 2022 09:07 PM (IST)Updated: Sun, 21 Aug 2022 09:07 PM (IST)
पर्यटन स्थलों की देखरेख के अभाव  पर्यटन केंद्रों पर छाया है सन्नाटा
पर्यटन स्थलों की देखरेख के अभाव पर्यटन केंद्रों पर छाया है सन्नाटा

पर्यटन व्यवसाय पर आश्रित लोगों की जीविकोपार्जन हुई प्रभावित

loksabha election banner

संसू.मिरिक: दार्जिलिंग पार्वत्य क्षेत्र में पर्यटन स्थलों की भरमार है खासतौर से दागोपाप का संचालन जब सुभाष घीसिंग कर रहे थे उस दौरान कई महत्वपूर्ण पर्यटन केंद्र निर्मित हुए थे। इसके साथ ही तमाम पर्यटन केंद्रों की स्थिति देखरेख न होने की वजह बदहाल हो गई है। किसी समय उक्त पर्यटन केंद्रों पर पर्यटकों की भरमार रहती है तथा पर्यटन व्यवसाय पर आश्रित लोगों की जीविकोपार्जन समुचित ढंग से हो रहा था मगर वर्तमान में उक्त स्थानों की समुचित देखरेख न होने की वजह से पर्यटकों का आना कम हो गया है जिससे पर्यटन केंद्रों में सन्नाटा पसरा हुआ है।

दार्जिलिंग पहाड़ पर पर्यटन केंद्रों की कमी नहीं है। मगर उनकी देखभाल नहीं होने से सैलानियों से भरे रहने वाले पर्यटन केंद्र में सन्नाटा पसरा हुआ है।

कर्सियांग महकमा क्षेत्र अन्तर्गत रोहिणी रोड (सुभाष घीसिंग मार्ग)में अवस्थित रोहिणी पार्क व जगदम्बा मन्दिर वर्तमान समय में बदहाल है। तत्कालीन दार्जिलिंग गोरखा पर्वतीय परिषद ( दागोपाप) के समय में सुभाष घीसिंग के दिशा निर्देश में निर्मित रोहिणी पर्यटन केन्द्र को आकर्षणीय ढंग से सजाया संवारा गया था। पहले तो यहां दूर दूर से घूमने के लिए पर्यटक आते थे और प्राकृतिक सुन्दरताका लुफ्त उठाते थे। यहां का शांत माहौल और हरी भरी वादियां, पहाड-पर्वत और पार्क हवा घर, फुलबारी प्रमुख आकर्षण का केन्द्र थे। जो अब मात्र सुनहरी यादें बनकर रह गयी है। स्थानीय लाप्चेटार निवासी दिलीप प्रधान का कहना है कि ,सुभाष घीसिंग द्वारा निर्मित रोहिणी पार्क व जगदम्बा मन्दिर वर्तमान समय में जीर्ण शीर्ण स्थिति में है। जहां पर हमेशा पर्यटकों की भीड़ होती थी देखभाल के अभाव में उक्त स्थान की स्थिति सोचनीय हो गई है। प्रधान के मुताबिक , दागोपाप के समय मे नियुक्त कर्मचारियों में अधिकांश सेवानिवृत्त हो चुके हैं। सुरक्षागार्ड भी एक होने से पर्यटन केन्द्र की सुरक्षा भी प्रभावित हो रही है। पार्क में स्थित सुंदर झील की भी सफाई न होने की वजह से वहां गंदा पानी भरा हुआ है। इसी तरह हवा घरों की स्थिति भी जीर्ण सी हो गई है। जिसकी मरम्मत अब तक नहीं हुई है। तत्कालीन दागोपाप अध्यक्ष सुभाष घीसिंग ने रोहिणी क्षेत्र में विकास की गंगा बहाते हुए रोहिणी क्षेत्र में स्कूल, सड़क मार्ग , पार्क , मंदिर गेस्ट हाउस आदि का निर्माण कराया था वर्तमान समय में उक्त सभी स्थान बदहाल स्थिति में पहुँच गए हैं।

रोहिणी पार्क और जगदम्बा मन्दिर भी मरम्मत व देखभाल समुचित ढंग से हो तो उक्त स्थानों पर पुन: पर्यटकों की भीड़ दिखना शुरु हो जाएगी। इसके साथ ही यहाँ के पर्यटन व्यवसाय पर आश्रित लोगों की जीविका उपार्जन का रास्ता खुलेगा। रोहिणी पर्यटन केन्द्र के सौन्दर्यीकरण एवं जीर्णोद्वार के लिए जीटीए की ओर से विशेष पहल करने जरूरत है।

(फोटो -1. रोहिनी पार्क में स्थित झील का दुर्दशा )

-----------

रोजगार के रूप में युवाओं को फोटोग्राफी अपनानी चाहिए

विश्व फोटोग्राफी दिवस आयोजित

संसू.मिरिक :अनुज्ञालय एवं राइजिंग स्टार चिल्ड्रेन्स क्लब के संयुक्त तत्वावधान में विश्व फोटोग्राफी दिवस मनाया गया। जिसमें इम्पेक्ट आफ बिज्युल मीडिया इन सोशियल रिफम्स शीर्षक में संक्षिप्त कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यक्रम में पीएलभी राजू सार्की ने विश्व फोटोग्राफी दिवस पर विशेष जानकारी दी। मुख्य फोटोग्राफर प्रवेश राई ने फोटो ग्राफी के इतिहास, कैमरे का प्रयोग करने के तरीके व समाज में विज्युल मीडिया के प्रभाव के संबंध में विचार व्यक्त कर कहा कि आज के युवाओं को फोटोग्राफी को रोजगार के रुप में अपनानी चाहिए। यूएनसीआरसी के गठन में लुइस विकेश हिन द्वारा ली गई बाल मजदूर की फोटो ने विश्व में बाल अधिकार एवं सुरक्षा के संबंध में सोचने को मजबूर किया। कार्यक्रम मे विज्युल मिडिया के परिवर्तन के बारे में वर्ष 2015-में ढुकुर एवं मायालु बस्ती के बीच बहने वाली काब्र खोल्चा मे सरकार की ओर से किस तरह से पुल का निर्माण कराया गया इस पर उज्जवल राई ने प्रकाश डाला। बिमल राई ने आभार व्यक्त किया ।

(फोटो -2 विश्व फोटोग्राफी दिवस में मौजूद युवा फोटोग्राफर)

------------------

मात्रृभाषा ही जाति का परिचय देती: माधव बुडाथोकी

संसू.मिरिक: नेपाली साहित्य के वरिष्ठ साहित्यकार , कथाकार , उपन्यासकार माधव बुडाथोकी को नेपाली भाषा आन्दोलन के दौरान किए गए योगदान की कदर करते हुए नेपाली अकादमी दार्जिलिंग और गोरखालैंड क्षेत्रीय प्रशासन की ओर से सम्मानित किया गया। गोरखा रंगमंच भवन मे सम्पन्न कार्यक्रम में बुडाथोकी को कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जीटीए के प्रमुख कार्यपाल अनित थापा ने सम्मान पत्र प्रदान किया। जीटीए , दार्जिलिंग नगरपालिका और नेपाली अकादमी के संयुक्त तत्वावधान में सम्पन्न भव्य समारोह में बुडाथोकी ने बताया कि , अस्सी के दशक मे नेपाली भाषा को संवैधानिक मान्यता दिलाने के लिए यहां भी सभाएं , रैली और भाषा संबंधित कार्यक्रम हुए थे। भाषा हमारी मां है और मातृभाषा को प्यार और सम्मान देना जरुरी है। मात्रृभाषा ही जाति का परिचय देती है, वर्ष 1992 में 20 अगस्त को भारत सरकार ने नेपाली भाषा को संवैधानिक दर्जा प्रदान करने की पहल की उन्होने कहा कि , नेपाली भाषा को संरक्षण एवं प्रबर्द्धन करना सभी का दायित्व है। उनको आज जीटीए सौरेनी समष्टि के तत्वावधान में में फुवागडी सार्वजनिक भवन में आयोजित भाषा दिवस समारोह में भी सम्मानित किया गया।

(फोटो -3. भाषा संग्रामी माधव बुडाथोकी को सम्मानित करते जीटीए के कार्यपाल अनित थापा )

----------

फाइव साइड फुटबाल प्रतियोगिता 10 से

संसू.मिरिक: महकमा के फुवागड़ी राइजिंग क्लब के तत्वावधान में 10 सितम्बर से फाइव साइड फुटबाल प्रतियोगिता कराने की जानकारी क्लब सूत्र ने दिया है। प्रतियोगिता में विजेता टीम को नकद 30 हजार और आकर्षक ट्राफी और उपविजेता टीम को नगद 20 हजार रुपए सहित आकर्षक ट्राफी प्रदान की जाएगी।

-----------

महिला तृकां की बैठक में इकाई को मजबूत करने व महिला सशक्तिकरण पर चर्चा

संसू.मिरिक: अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस की महिला इकाई ने राज्य भर की महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए सभी जिलों में महिला अध्यक्ष की नियुक्त की है। उन सभी जिला महिला इकाई के अध्यक्ष को लेकर रविवार को राज्य की महिला इकाई अध्यक्ष चन्द्रिमा भट्टाचार्य ने बैठक की, जिसमें तृणमूल दार्जिलिंग हिल्स के अध्यक्ष रेजिना गुरुंग और सिलीगुडी से ज्योति तिर्की ने भाग लिया ।

बैठक मे राज्य के सभी जिलों मे महिला इकाई को मजबूती प्रदान करने व महिला सशक्तिकरण के संबंध में विशेष चर्चा परिचर्चा की गई। दार्जिलिंग जिला महिला इकाई के अध्यक्ष रेजिना गुरुंग ने बताया कि , बैठक सफल रही और दार्जिलिंग लौटने के बाद द्रुतगति से महिला इकाई के ब्लाक समितियों को संगठित किया जाएगा और महिलाओं को सचेत एवं जागरुक किया जाएगा।

(फोटो-4 कोलकाता मे राज्य के महिला इकाई अध्यक्ष चन्द्रिमा भट्टाचार्य व बैठक में भाग लेती दार्जिलिंग जिला अध्यक्ष रेजिना गुरुंग व ज्योति तिर्की)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.